सहवाग जैसी बल्लेबाज़ी कर पाना नामुमकिन: धोनी

सहवाग जैसी बल्लेबाज़ी कर पाना नामुमकिन: धोनी

नई दिल्ली: टीम इंडिया के विस्फोटक ओनपर रहे वीरेंद्र सहवाग ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मंगलवार को अपने 37वें बर्थडे के मौके पर उन्होंने ट्वीट के जरिए इसकी घोषणा की। सहवाग के रिटायरमेंट की खबर आते ही क्रिकेट एक्सपर्ट्स, दिग्गज क्रिकेटर्स, बॉलीवुड हस्तियों और फैन्स ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी। उन्हें शुभकामना देने वालों में वनडे और टी-20 कप्तान एमएस धोनी, टेस्ट कप्तान विराट कोहली, वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज शामिल हैं। 

सहवाग की टीम इंडिया में वापसी नहीं होने को लेकर वनडे कैप्टन एमएस धोनी को जिम्मेदार ठहराया जाता रहा है। सहवाग के फैन्स के निशाने पर धोनी अक्सर रहे हैं। हालांकि धोनी ने सहवाग के संन्यास पर कहा, “क्रिकेट में कोई बैट्समैन हमेशा सबसे पहले सिंगल लेने की कोशिश करता है, लेकिन वीरेंद्र सहवाग एक ऐसे खिलाड़ी रहे, जो हमेशा बाउंड्री लगाने की ही सोचते थे।” 

धोनी ने उनकी आक्रामक बल्लेबाजी की तुलना विव रिचर्डस से की। धोनी ने लिखा, ‘‘विव रिचर्डस को बल्लेबाजी करते नहीं देखा, लेकिन मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैने वीरेंद्र सहवाग को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते देखा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बल्लेबाजी में प्रतिभाशाली होना अलग बात है, लेकिन वीरूपा जैसी सोच के साथ बल्लेबाजी कर पाना नामुमकिन है। हम कहते रहते कि एक रन लो, लेकिन वह हमेशा चौके मारने की फिराक में रहते थे। बहुत से बल्लेबाज आपके जैसा खेलना चाहेंगे, लेकिन मेरी सलाह अपनी बल्लेबाजी का पूरा मजा उठाने की रहेगी।’’उन्होंने कहा, ‘‘इस शानदार कैरियर के लिए बधाई।’’