हिन्दू-मुसलमान लड़ते नहीं लड़ाये जाते हैं: सोनिया

हिन्दू-मुसलमान लड़ते नहीं लड़ाये जाते हैं: सोनिया

पटना: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज बिहार के बक्सर में रैली की। उन्होंने रैली में प्रधानमंत्री और बीजेपी पर जमकर हमला किया और कहा कि हिंदू-मुसलमान आपस में लड़ते नहीं, बल्कि उन्हें लड़ाया जाता है।

मोदी पर आज सीधा हमला करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब गरीबों की आवाज सुनाई नहीं देती। लोकसभा चुनाव के दौरान मंहगाई कम करने का भरोसा देने वाले मोदी ने केन्द्र की सत्ता तो हासिल कर ली, लेकिन अब वह कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कोई उपाय नहीं कर रहे हैं। 

सोनिया गांधी ने बिहार के बक्सर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी संजय कुमार तिवारी के पक्ष में यहां चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जरूरी वस्तुओं की आसमान छूती कीमतों की वजह से महिलाओं को घर चलाना मुश्किल हो रहा है, लेकिन मोदी को गरीबों की आवाज अब सुनाई नहीं दे रही। उन्होंने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार ने देश के लोगों में जो उम्मीद जगाई थी उसे वह पूरा नहीं कर पा रही है। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी जब बिहार आते हैं तो बिजली की बात करते हैं, लेकिन वह गुजरात में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का वादा पूरा नहीं कर पाए तो बिहार के लोगों से विद्युत संबंधी वादे क्या पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी ने अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के लिए किए गये वादों को भी पूरा नहीं किया है, वह बिहार का क्या विकास करेंगे। प्रधानमंत्री देश के लोगों से किए गए वादे निभाने में भी असफल रहे हैं, वह तो सिर्फ अपने उद्योगपति दोस्तों से किये गये वादे ही पूरे कर रहे हैं।

सोनिया ने विधानसभा चुनाव में राजग के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित न किए जाने पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यदि यह गठबंधन बहुमत हासिल कर भी लेता है तो यह पता ही नहीं है कि राज्य का मुख्यमंत्री कौन होगा। उन्होंने कहा कि महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नीतीश कुमार हैं, जिनके नेतृत्व में बिहार में बेहतर विकास हुआ है। कांग्रेस बिहार को आगे ले जाना चाहती है। वह राज्य के विकास के लिए लोगों से वोट मांगने आयी हैं।

इस रैली में उन्होंने केंद्र की बीजेपी सरकार पर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि 'बिहार में बीजेपी का जो गठबंधन बना है, वो अवसरवादी है। प्रधानमंत्री वादे बड़े-बड़े करते हैं, लेकिन उन्हें पूरा नहीं करते।'

सोनिया ने हाल के दिनों में बढ़ी धार्मिक असहिष्णुता को देखते हुए लोगों से लोकतंत्र का बचाए रखने की अपील की। उन्होंने पीएम पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश के लोकतंत्र को मज़बूत किया, जिसकी वजह से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं। उन्होंने बक्सर की जनता से विकास के लिए वोट मांगे।

दरअसल, बिहार विधानसभा चुनाव के दो चरण पूरे हो चुके हैं। अब सभी दलों की नज़र तीसरे चरण के चुनाव पर है।

India