ट्रैवल एवं पर्यटन प्रदर्शनी लखनऊ में 16 अक्टूबर से

ट्रैवल एवं पर्यटन प्रदर्शनी लखनऊ में 16 अक्टूबर से

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की प्रमुख ट्रैवल एवं पर्यटन प्रदर्शनी इंडिया ट्रैवल मार्ट (आईटीएम) का आयोजन 16 से 18 अक्टूबर तक पर्यटन भवन, गोमती नगर (फन रिपब्लिक माॅल के सामने), लखनऊ में उत्तर प्रदेश पर्यटन के सहयोग से किया जा रहा है। इस पर्यटन मेले से उन लोगों को लाभ मिलेगा जो ऐसी जगह जाकर छुट्टियाँ बिताना चाहते हैं जहाँ पर शहर की भीड़भाड़ न हों। इस मार्ट के लिए लखनऊ का चुनाव सही समय पर किया गया है।

इस प्रदर्शनी को उत्तर प्रदेश होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन, ट्रैवेल एजेन्ट एसोसिएशन आॅफ इंडिया (यूपी एवं उत्तराखंड क्षेत्र) , इंडियन एसोसिएशन आॅफ टूर आपरेटर्स , एसोसिएशन आॅफ डोमेस्टिक टूर आपरेटर्स आॅफ इंडिया, आउटबाउंड टूर आपरेटर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (ओटीओएआई) तथा आईएएआई का भी सहयोग है। 

इस प्रदर्शनी में पर्यटक स्थलों की जानकारी के साथ-साथ इस बार बच्चों के लिए पर्यटन क्वीज, पर्यटन चित्रकला प्रतियोगता आदि का भी आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी में प्रवेश निशुल्क है। साथ ही लक्की ड्रा भी किया जा रहा है जिसमें दर्शकों को आर्कषक पैकेज, होटल में ठहरना तथा अन्य ईनामों को जीतने का मौका मिलेगा।  

इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश पर्यटन मेजबान राज्य, राजस्थान एवं आंध्र प्रदेश पार्टनर राज्य, गुजरात, मध्य प्रदेश एवं जम्मू एवं कश्मीर सहभागी राज्य (को पार्टनर), हिमाचल प्रदेश व पश्चिम बंगाल सह को पार्टनर, भारत पर्यटन , महाराष्ट, चंडीगढ़ पर्यटन आदि राज्यों के पर्यटन विकास निगम एवमं पर्यटन विभाग का सहयोग मिल रहा है जो अपने राज्यों के पर्यटन, भ्रमण स्थलों तथा सुविधाओं के बारे में नवीनतम जानकारियां देेंगे तथा उनके बारे में प्रसार सामग्री भी उपलब्ध करायेंगे।  

श्री अजय गुप्ता, निदेशक, आईटीएम के अनुसार विभिन्न पर्यटन विभाग पर्यटकों की सुविधा के लिए बड़े पैमाने पर आर्कषक पैकेजस तथा सुविधायें उपलब्ध करा रही है। इस प्रदर्शनी में भारत आने वाले, भारत के विभिन्न राज्यों तथा विदेशों में घूमने के लिए जाने वाले पर्यटकों को देश-विदेश की कम्पनियों से सीधे बातचीत का मौका मिलेगा। साथ ही यात्रा एवं पर्यटन से जुड़े सभी लोगों को आपस में विचार विमर्श का एक सुनहरा अवसर उपलब्ध कराएगा ताकि वे सभी मिलकर पर्यटन उद्योग को नयी दिशा दे सकें।

श्री गुप्ता के अनुसार इस प्रदर्शनी से केवल लखनऊ तथा राज्य के विभिन्न स्थानों जैसे कानपुर, मुरादाबाद, बरेली, बारांबकी, अलीगढ़ आदि शहरों के निवासियों के साथ साथ यहां आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों को भी नयी नयी जानकारी मिलेगी। अब उम्मीद की जा रही है कि इस साल तथा आने वाले वर्षों में विदेश जाने तथा देश के विभिन्न स्थानों पर भ्रमण करने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने की आशा है। आज विदेशों तथा भारत में अनेकों ऐसे सुन्दर पर्यटक स्थल हैं जो काफी लोकप्रिय हैं जिसके बारे में लोगों को अधिक जानकारी ही नहीं है, उनके बारे में और अधिक नवीनतम जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए सबको एकत्र कराना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India