महिन्द्रा ने लांच किया अर्जुन नोवो 4डब्ल्यूडी

महिन्द्रा ने लांच किया अर्जुन नोवो 4डब्ल्यूडी

अपनी पहली वर्षगांठ के तहत महिन्द्रा ने प्रौद्योगिक रूप से आधुनिक ट्रैक्टर अर्जुन नोवो महिन्द्रा के कृषि उपकरण क्षेत्र में लांच किया और अब यह इसका नवीनतम संस्करण नोवो 605 डीआई-।-।-4डब्ल्यूमडी पेश किया गया है। 

इस संस्करण में हैवीड्यूटी 4डब्ल्यूडी एक्सल दिया गया है जो ट्रैक्टर के चारो पहियों को समान मात्रा में शक्ति प्रदान करता है नतीजतन यह हर प्रकार के भूखण्डों पर बिना किसी बाधा के दौड़ने के साथ ही सभी प्रकार की मिट्टियों और हालातों में चल सकता है। यह संस्करण विशेषतौर पर गीली जमीन में खेती के लिए उपयुक्त है और सभी प्रकार के मशीनीकरण स्तर पर जब इसका प्रयोग ट्रैक्टर पर माउण्टेड कम्बाइन्ड हारवेस्टर, गेयरोेवेटर, डोजर तथा लोडर के रूप में विशेषकर जुताई और ढुलाई के काम में लिया जा सकता है। इसका निर्माण विशेष तौर पर किसान के आराम को लक्षित करते हुए क्विक फाॅर्वर्ड एवं रिवर्स मूमेंट दिया गया है। एक सिंगल हैण्ड आॅपरेटेड लीवर होने से ट्रैक्टर को समान गति में विपरीत दिशा में चलाया जा सकता है। 30 की गति (15 फाॅर्वर्ड ़ 15 रिवर्स) विकल्पों के साथ, इसने पहले ही अपनी श्रेणी में बैंचमार्क कायम किया है क्यों कि यह 1.7 किमी प्रति घंटा से लेकर 33.5 किमी प्रतिघंटा गति पर चल सकने में सक्षम है। इस नए ट्रैक्टर में कई अन्य सुविधाएं भी हैं जो कि विभिन्न प्रकार कृषि सेवाओं जैसे कि कटाई, पुवाल कटाई, ढुलाई, कृषि उत्पाद के परिवहन आदि इनमें शामिल है।

महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा लिमिटेड के फार्म डिवीजन के मुख्य परिचालन अधिकारी हरीश चव्हानने कहा कि ‘‘ महिन्द्रा की ओर से यह पहली 4डब्ल्यूडी पेशकश है जो कि महिन्द्रा नोवो को विभिन्न कृषि उपकरणों के साथ और भी विविध रूपीय बनाएगा। उन्होंने कहा कि हम किसानों के अनुभवों में और भी वृद्धि चाहते हैं ताकि वे अपने नोवा ब्राण्ड की प्रौद्योगिक रूप से अत्याधुनिक तकनीक के साथ अधिकाधिक कार्य कर सके। इस नए संस्करण में मल्टीपल गति विकल्प के दिया गया है