निःशक्त किसान को मिला अखिलेश का सहारा

निःशक्त किसान को मिला अखिलेश का सहारा

कृत्रिम अंग के साथ मुख्यमंत्री ने दी 5 लाख रु0 की आर्थिक सहायता

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की संवेदनशीलता और पहल से जनपद बांदा के निःशक्त किसान श्री देवराज को भारी राहत मिली है। एक पैर में पूर्ण विकलांगता के बावजूद अपने मजबूत इरादों और हौसलों की बदौलत, पिछले 40 साल से एक पैर से हल-बैल द्वारा खेती करने वाले श्री देवराज को आज दाहिने पैर का कृत्रिम अंग लगाया गया। 

निःशक्त कृषक के सराहनीय जज्बे के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने देवराज को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि देवराज की हिम्मत और उनका हौसला समाज को प्रेरित करता है। पिछले 40 साल से एक पैर से हल जोतने का कार्य करके उक्त कृषक ने एक मिसाल कायम की है। ऐसे व्यक्ति को प्रोत्साहित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार किसानों की खुशहाली और तरक्की के लिए लगातार कार्य कर रही है।

गौरतलब है कि सोशल मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री को जनपद बांदा की बबेरू तहसील के पतवन ग्राम निवासी देवराज के बारे में जानकारी मिली थी। उक्त कृषक की पारिवारिक और आर्थिक स्थिति का ब्यौरा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री ने बांदा के जिलाधिकारी को 7 अक्टूबर, 2015 को निर्देशित किया था।

Lucknow, Uttar Pradesh, India