दादरी घटना दुर्भाग्यपूर्ण: राजनाथ सिंह

दादरी घटना दुर्भाग्यपूर्ण: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों से देश में साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील करते हुए मंगलवार को कहा कि गोमांस खाने की अफवाह पर एक व्यक्ति को पीट-पीट कर मार दिए जाने की घटना ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है। सिंह ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। मैं सभी नागरिकों से देश में साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील करता हूं। यह सबकी जिम्मेदारी है।’ भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक महेन्द्र सिंह टिकैत की 80 वीं जयंती पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातीचत के दौरान गृह मंत्री ने उक्त बात कही।

इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने दादरी में गोमांस खाने के आरोप में भीड़ के हाथों एक व्यक्ति के मारे जाने के मामले में अपनी रिपोर्ट केन्द्र सरकार को भेज दी है। राज्य के गृह विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि दादरी के बिसहड़ा गांव में गत 28 सितम्बर की रात हुई वारदात की तथ्यात्मक रिपोर्ट कल रात गृह मंत्रालय के पास भेज दी गयी।

गृह मंत्रालय ने खासी सियासी हलचल मचाने वाली दादरी की घटना पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी थी।

गत 28 सितम्बर की रात को दादरी के बिसहड़ा गांव में अखलाक नामक व्यक्ति के गौमांस खाने की अफवाह फैलने पर उत्तेजित भीड़ ने उसके घर पर धावा बोल दिया था। मारपीट में अखलाक की मौत हो गयी जबकि उसका बेटा दानिश गम्भीर रूप से घायल हो गया।

इस वारदात के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सांसद असदुद्दीन ओवैसी तथा भाजपा विधायक संगीत सोम समेत अनेक नेताओं ने बिसहड़ा गांव का दौरा किया था जिससे सियासी पारा चढ़ गया था।

गृह मंत्रालय ने एक बयान में दादरी की घटना सहित देश में विभिन्न साम्प्रदायिक घटनाओं पर चिंता जताई थी।

India