अंतरिक्ष से ऐसा दिखता है भारत-पाकिस्तान बॉर्डर

अंतरिक्ष से ऐसा दिखता है भारत-पाकिस्तान बॉर्डर

नासा (NASA) ने हाल ही में एक खूबसूरत तस्वीर फेसबुक पर शेयर की है। यह भारत और पाकिस्तान सीमा की रात के समय ली गई वह खास तस्वीर है जो अंतरिक्ष से ली गई है। यह तस्वीर एक एस्ट्रोनॉट ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ली है। इसमें भारत का उत्तरी-पश्चिमी सेगमेंट नजर आ रहा है और यह एकदम चमचमा रहा है। देखें इस तस्वीर में, रोशनी से जगमग यह सीमा क्षेत्र कितना सुंदर लग रहा है...!

तस्वीर में जो सतंरी रंग की चमकती हुई पट्टी सी दिखाई दे रही है वे असल में सिक्यॉरिटी लाइट्स हैं जो इस सीमा क्षेत्र में लगाई गई हैं। एस्ट्रोनॉट ने जो तस्वीर ली है, उसमें असल में कराची सबसे ज्यादा चकाचौंध में दिख रहा है। ये उन चुनिंदा इंटरनेशनल बाउंड्रीज में में से एक है जो अंधेरा घिरने के बाद भी दिखती हैं।

पोस्ट की गई इन तस्वीरों को 50 हजार लोगों ने लाइक किया है और इसे करीब 9000 बार शेयर किया जा चुका है। नासा के मुताबिक, 2 हजार साल पहले सिंधु घाटी के तराई इलाकों में एलैक्जेंडर द ग्रेट का आगमन हुआ। 327बीसीआई में वह यहां उत्तरी पश्चिमी तरफ से घुसा। अपनी सेना के साथ वह यहां कई महीने रुका और पूरा इलाका इस तस्वीर में दिख रहा है। कराची के निकट, वह कुछ समय बाद मैसोपोटामिया यानी की इराक की ओर चला। वैसे स्पेस स्टेशन को यह दूरी तय करने में मात्र 3 मिनट का समय लगता है।  

यह तस्वीर 23 सितंबर को निकॉन के डी4 डिजिल (Nikon D4 digital) कैमरे से ली गई है जिसमें 28 मिलीमीटर लेन्स का प्रयोग  किया गया है। ऐसी सी ही एक तस्वीर 2011 में नासा द्वारा शेयर की गई थी, जिसमें हिमालय पर्वत की दक्षिणी पूर्वी एरिया नजर आ रहा है। 

इसके अलावा नासा अर्थ OBSERVATORY ने सोमवार को एक और तस्वीर पोस्ट की है जिसमें बेलिंग्सहॉसन समंदर पर जमी बर्फ (Sea Ice) दिखाई दे रही है। वैसे तो इस तस्वीर को 2014 में ऑपरेशन आइसब्रिज फ्लाइट के दौरान लिया गया था लेकिन 2015 में इस मिशन के दौरान एक बार फिर दोनों ध्रुव पर एक साथ बर्फ जमी हुई दिखाई दी है।