लखनऊ में मुस्लिम युवक ने बचायी गाय की जान

लखनऊ में मुस्लिम युवक ने बचायी गाय की जान

लखनऊ: एक तरफ जहां दिल्ली से सटे दादरी की घटना को लेकर तनाव का माहौल है, वहीं इस बीच लखनऊ के एक मुस्लिम युवक ने साम्प्रदायिक सौहार्द का उदाहरण पेश करते हुए 60 फुट गहरे कुएं से एक गाय को निकालकर उसकी जान बचाई। प्रशासन ने उसकी भूरि-भूरि प्रशंसा की है।

लखनऊ के ऐशबाग थाना क्षेत्र में एक गाय कुएं में दुर्घटनावश गिर गई थी। मोहम्मद जकी कुएं में उतरा और उसकी जान बचायी। मुस्लिम बहुल आबादी वाले क्षेत्र में स्थित इस कुएं के आसपास भारी भीड़ जमा हो गयी। जकी ने प्रशासन से मदद का इंतजार किए बिना गाय को बचाने की कोशिश शुरू की और वहां मौजूद भीड़ ने भी उसकी पूरी मदद की।

जकी ने बताया कि गाय को कुएं में गिरा देखकर बिना कुछ सोचे समझे वह उसे बचाने की जुगत में लग गया। इसी बीच मोहल्लेवालों की अपील पर मौके पर आई क्रेन से उसे बड़ा सहारा मिला। वह शीतलखेड़ा स्थित 60 फुट गहरे कुएं में क्रेन के सहारे नीचे गया और गाय को गमछे से बांध कर सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इस दौरान उसे चोट भी लगी।

सांप्रदायिक सौहार्द की लखनवी तहजीब की अनूठी मिसाल कायम करने वाले जकी की लखनऊ के जिलाधिकारी राजशेखर ने तारीफ की है। इससे पहले ऐसी ही एक अन्य घटना में शुक्रवार को गोमती नगर में चार मुस्लिम लड़कों ने सीवर मेनहोल से एक बछड़े को निकालकर उसकी जान बचाई थी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India