दादरी हत्याकांड:अखलाक की हत्या मे गिरफ्तार 7 आरोपी BJP नेता के रिश्तेदार

दादरी हत्याकांड:अखलाक की हत्या मे गिरफ्तार 7 आरोपी BJP नेता के रिश्तेदार

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली से सटे दादरी के बिसाहड़ा गांव में बीफ खाने और रखने की अफवाह को लेकर अख़लाक़ की पीट-पीटकर हत्या करने वाली भीड़ में ग्रेजुएट्स, लैब टेक छात्र और नौकरी की तलाश कर रहे युवक शामिल थे। इन सभी की उम्र 18-24 साल के बीच है और इनमें से किसी का भी आपराधिक रिकॉर्ड नहीं रहा है।

पुलिस ने इस मामले में जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें सात आरोपी गौतमबुद्ध नगर के बीजेपी कार्यकर्ता संजय राणा के परिवार से हैं। इन आरोपियों में राणा का 20 वर्षीय बेटा विशाल भी शामिल है। वहीं मामले में गिरफ़्तार किया गया एक आरोपी जो कि होमगार्ड कॉन्स्टेबल है और वह भी संजय राणा के परिवार से ताल्लुक रखता है। वहीं फ़रार चल रहे तीन और आरोपी भी राणा के ही पड़ोसी हैं। हालांकि संजय राणा का आरोप है कि घटनास्थल पर देर से पहुंची पुलिस से उनकी बकझक हुई, जिसके बाद पुलिस ने उनके रिश्तेदारों को नामज़द किया है।

वहीं बिसाहड़ा में ऐसे नेता भी पहुंच रहे हैं जो ख़ुद दंगों के आरोपी हैं। मुज़फ़्फ़रनगर दंगों के आरोपी बीजेपी विधायक संगीत सोम भी रविवार के दिन बिसाहड़ा पहुंचे और पहले से ही तनाव भरे माहौल को अपने भड़काऊ बयान के ज़रिये और हवा देने की कोशिश की। (पढ़ें - दादरी पहुंचे संगीत सोम के विवादित बोल)

भारतीय वायुसेना में सेवा दे रहे सरताज ने एनडीटीवी के कार्यक्रम 'वी द पीपुल' में बरखा दत्त से बातचीत में कहा कि वह ऐसा नहीं कतई नहीं मानते कि सारे लोग बुरे हैं। उन्होंने कहा, 'कुछ लोगों के बुरे होने की वजह से मैं सारे लोगों को बुरा नहीं कह सकता।' 

आपको बता दें कि दिल्ली से सटे यूपी में दादरी के बिसाहड़ा गांव में भीड़ ने इस वायुसेना कर्मी के 50 वर्षीय पिता की पीट-पीटकर इसलिए हत्या कर दी, क्योंकि यह अफवाह उड़ी थी कि उसने और उसके परिवार ने गोमांस खाया और घर में रखा था। इस अफवाह के बाद गांववाले मोहम्‍मद अखलाक और उसके बेटे को घर से बाहर घसीटकर लाए और उन्‍हें ईंटों से जमकर पीटा। इस घटना में इखलाक की मौत हो गई, वहीं उसका 22 साल का बेटा दानिश एक अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है। उसकी दो मस्तिष्क सर्जरी की गई है।

India