ईदगाह लखनऊ में 125वें निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

लखनऊ: इस्लामिक सेन्टर आफ इण्डिया फरंगी महल और इलीट एजुकेशनल सोसाईटी के अन्र्तगत ईदगाह, एैशबाग़ लखनऊ में 125वें निःशुल्क मेडिकल कैम्प का आयोजिन किया गया। कैम्प का उद्घाटन लखनऊ के डी0 आई0 जी0 डी0 के0 चौधरी ने किया। उनके हाथों से मरीजों को चश्मे और दवायें भी दी गयीं।

इस अवसर पर डी0 आई0 जी0 साहब ने कहा कि मानवता की सेवा करना बहुत बड़ा काम है और यह नेक काम दूसरे स्थानों पर भी होना चाहिए। उन्होनेे कहा कि यह बात उल्लेखनीय है कि गत पन्द्रह वर्षो से हर महीने की पहली इतवार को इस शिविर का आयोजन समाज सेवा के जज्बे से किया जा रहा है। उन्होेने कहा कि जो लोग यहाँ आयें हैं उनके चेहरे बता रहे हैं कि वह यहाँ से सुकून प्राप्त करके जा रहे हैं। उन्होने कहा कि मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली मजहब के साथ साथ समाज सेवा के क्षेत्र में भी अपना योग्यदान दे रहे हैं।

इमाम ईदगाह लखनऊ मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली नाजिम दारूल उलूम निजामिया फरंगी महल ने कहा कि मजहबे इस्लाम में इबादत के साथ साथ इंसानों की खिदमत, जरूरत मन्दों की जरूरतों को पूरा करना, गरीबों की सहायता और रोगियों का इलाज करना बड़े सवाब की बात है। इसी जज्बे के साथ इस शिविर का आयोजन किया जाता है। जिसमें सभी धर्मो के लोग बड़ी संख्या में शामिल होते हेै।

इस अवसर पर इमाम ईदगाह लखनऊ मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि सन् 2000 ई  से हर महीने के पहले इतवार को ये कैम्प लगाया जाता है और ये 125 वां कैम्प है जिसमें आज तक हज़ारों मरीज़ों का इलाज हो चुका है।

प्रोग्राम का संचालन मुहम्मद फ़ारूक़ खां ने किया और मेहमानों और डाक्टरों का शुक्रिया मौलाना नईमुर्रहमान सिद्दीक़ी प्रधानाचार्य दारूल उलूम निजामिया फरंगी महल ने अदा किया।

इस अवसर पर पीरजादा शेख राशिद अली मीनाई, मौलाना मुहम्मद मुशताक़, मौलाना सुफयान निजामी, अदनान शाहिद खां, नदीम अहमद, मुहम्मद कलीम खां, मुहम्मद आसिम, हाजी मुहम्मद अहमद, मुहम्मद मुजीब, महमूद आलम और मुहम्म्द अनस राईनी खास तौर पर मौजूद थे।