विशाखापत्तनम
भारतीय परंपरा में उगते सूर्य को नमस्कार करने का एक अलग ही विधान है। इसे ऐसे समझा जा सकता है कि योगासन में सूर्य नमस्कार नाम से एक आसन भी है।

इसी क्रम में विशाखापत्तनम की ओम फ्री योग संस्था के नेतृत्व में 88 मिनट में 216 राउंड यानि 2592 सूर्य नमस्कार करते हुए मंगलवार को वर्ल्ड रिकार्ड बनाया गया और इस अनूठी उपलब्धि को योगासन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी जगह मिली है। इस कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को विशाखापत्तनम के बीच रोड पर गदेराजू पैलेस में हुआ था, जहां 270 लोगों ने दो श्रेणियों में 88 मिनट में 2592 सूर्य नमस्कार पूरे करते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि आईआरएस अधिकारी शिखा दरबारी एवं पूर्व अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी डॉ. सैयद रफत जुबैर रिजवी (कोषाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ) ने आशा जताई कि ओम फ्री योगा संस्था भविष्य में और अधिक योग से जुड़े कार्यक्रमों के लिए एक मंच बनेगी।

इस आयोजन में ओम फ्री योगा के संस्थापक योग गुरु चिलका वेंकट रमेश के नेतृत्व में 270 योग साधकों ने भाग लिया। इस दौरान एक नौ साल की लड़की और 77 साल के एक व्यक्ति ने 216 राउंड पूरे किए।

इस कार्यक्रम में 44 मिनट में 108 राउंड और 88 मिनट में 216 राउंड पूरे किए गए जिसके बाद योगासन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधियों ने सभी प्रतिभागियों को पदक और प्रमाण पत्र दिए गए। इस अवसर पर गृह मंत्रालय एवं स्थानीय मजिस्ट्रेट ने रिकार्ड को वैधता प्रमाण पत्र प्रदान किया।

दूसरी ओर डा.सैयद रफत को संयुक्त अरब अमीरात का योगासन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड का प्रमुख नियुक्त किया गया। इस अवसर पर योगासन वर्ल्ड रिकॉर्ड के संस्थापक डॉ. एस पराशर, मुख्य संपादक मालविका वाजपेयी भी मौजूद रहे।