रोहित के सैकड़े पर भारी पड़ा डुमिनी का पचासा

रोहित के सैकड़े पर भारी पड़ा डुमिनी का पचासा

पहले टी-20 में दक्षिण अफ्रिका ने भारत को सात विकेट से हराया 

धर्मशाला: जे पी डुमिनी  धमाकेदार 68 (34 गेंद) नाबाद रनों  धमाकेदार पारी  बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत को धर्मशाला में खेले गए पहले टी-20 मैच में सात विकेट से जीत हासिल की। हाशिम अमला (36 ) और डिविलियर्स (51 ) द्वारा दी गयी 77 रनों की शानदार शुरुआत को जीत में बदलने में डुमिनी और बेहरदीन ने  अदा की । 

इससे पहले एकदिवसीय क्रिकेट में दो दोहरे शतकों का विश्व रिकार्ड अपने नाम रखने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (106) ने ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे बड़े भारतीय स्कोर का रिकार्ड बना दिया, जिसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गांधी-मंडेला सीरीज के पहले मुकाबले में शुक्रवार को पांच विकेट पर 199 रन का रिकार्ड स्कोर बना दिया।

रोहित ने मात्र 66 गेंदों पर 106 रन की पारी में 12 चौके और पांच जबरदस्त छक्के लगाए। उन्होंने विराट कोहली (43) के साथ दूसरे विकेट के लिए 12.2 ओवर में 138 रन की साझेदारी की। रोहित ने ट्वंटी-20 में अपना पहला, भारत का दूसरा और ओवरआल दुनिया का 15 वां शतक बनाया। रोहित ने अपनी इस पारी से सुरेश रैना के 101 रन के पिछले सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ दिया। दिलचस्प बात यह रही कि रैना ने भी अपना शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मई 2010 में बनाया था।

रोहित ने पांच साल बाद जाकर रैना के इस रिकार्ड को तोड़ा। रोहित ने सीधे छक्का मारकर अपना शतक पूरा किया। रोहित के शतक की बदौलत भारत ने 199 रन बनाए, जो उसका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक और ओवरआल उसका चौथा सर्वाधिक स्कोर है। ओपनर रोहित की रिकार्डतोड़ पारी के बीच विराट ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। उन्होंने 43 रन की अपनी पारी का 28 वां रन बनाने के साथ ही ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बन गए।