मुसीबत का साथी बन रहा है वोडाफोन: एस एन यादव

मुसीबत का साथी बन रहा है वोडाफोन: एस एन यादव

अब एक एसएमएस कर लोगों की जिंदगी बचाएंगे लखनऊ के वोडाफोन ग्राहक 

लखनऊ:  खून की आवश्यकता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। हमारे आसपास अनेक दुर्घटनाएं घटित होती हैं या अप्रत्याशित आपात स्थितियां पैदा हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप खून की तत्काल आवश्यकता पड़ जाती है। कभी-कभी तो इतना कम समय बचता है कि उतने समय में आपात सेवाएं, अस्पतालों तक पहुंच पाना असंभव हो जाता है। खून की आवश्यकता और उपलब्ध आपूर्ति के बीच के इसी अंतर को दूर करने, और रक्तदाता एवं जरूरतमंद व्यक्ति के बीच क्षमता-प्रदायक की भूमिका निभाने के लिए भारत के प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन इंडिया ने मानवता से जुडी एक अनूठी एसएमएस सेवा  ‘ब्लडलाईन’ शुरू की है। 

इस सेवा के जरिए, ग्राहक अपनी उंगली घुमाते ही लखनऊ में आसानी से  रक्तदाता ढूंढ सकते हैं या स्वयं किसी के लिए रक्तदाता बन सकते हैं। इसके अलावा, वे लखनऊ के किसी भी वोडाफोन स्टोर में जाकर भी यह काम कर सकते हैं। उपयोगकर्ता को बस अपने मोबाइल से वोडाफोन के ‘ब्लडलाईन’ नंबर *530#  को डायल करना है और 2-3 आसान चरणों में निर्देशानुसार उत्तर देकर वे रक्तदाता ढूंढ सकते हैं या स्वयं रक्तदाता बन सकते हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए सीएमओ लखनऊ एस एन यादव ने  रक्तदान महादान होता है, आज के दौर ब्लड डोनर ढूंढना बहुत मुश्किल का काम होता और वोडाफोन की इस पहल से अब यह काफी आसान हो सकता है। एक तरह से वोडाफोन मुसीबत का साथी बन रहा है। प्रिंसिपल सेक्रेटरी उत्तर प्रदेश चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण आईएएस अरविन्द सिंह ने भी वोडाफोन की इस पहल की प्रशंसा की और इस मुहीम को और सफल बनाने के लिए कुछ बहुमूल्य सुझाव भी दिए, उन्होंने इस काम में सरकार की और से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया। 

ब्लडलाईन के बारे में प्रतिक्रिया जताते हुए, पंकज थपल्यिाल, बिजनेस हेड - उत्तर प्रदेश (पूर्व), वोडाफोन इंडिया ने कहा, ‘‘नैतिक मूल्यों में विश्वास रखने वाले संगठन के रूप में, वोडाफोन में लोगों की सेवा करने का जुनून है और यह अपने कार्य क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाने के प्रति वचनबद्ध है। उत्तर प्रदेश पूर्व सर्किल में 1.7 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के विशाल ग्राहक आधार की सेवा करने वाले और इस सर्किल के सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक के रूप में, हमें ‘ब्लडलाईन’ को लाने की प्रसन्नता है। ‘ब्लडलाईन’, इंडस्ट्री में अपने तरह की पहली ऐसी पहल है, जिसमें लोगों की जिंदगियां बचाने के लिए हमारे नेटवर्क का प्रभावी तरीके से उपयोग किया गया है। यह पहल आज से ही शुरू हो चुकी है और मैं लखनऊ के सभी वोडाफोन ग्राहकों से अनुरोध करता हूं कि वे निकटतम वोडाफोन स्टोर में जाकर या हमारे 24 घंटे उपलब्ध हेल्पलाइन ’530रु पर काॅल कर रक्तदाता के रूप में स्वयं का पंजीकरण करायें। वोडाफोन ‘ब्लडलाईन’, एक ऐसे समय में हमारे ग्राहकों की जिंदगियां बचाने की दिशा में एक छोटा और सार्थक योगदान करने की हमारी कोशिश है, जब उन्हें सबसे अधिक आवश्यकता हो।’’