स्कूटी, लैपटॉप, रंगीन टीवी बांटने का वादा

स्कूटी, लैपटॉप, रंगीन टीवी बांटने का वादा

भाजपा ने बिहार चुनाव के लिए जारी किया विज़न डॉक्यूमेंट 

पटना: भारतीय जनता पार्टी ने बिहार चुनाव के मद्देनजर चुनावी घोषणा पत्र (vission document) जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में भाजपा ने युवा, महिलाओं और किसानों को मुख्य तौर पर ध्यान में रखा है। मेक इन बिहार, डिजिटल बिहार का नारा दिया गया। किसानों के लिए जहां अलग बजट बनाने की बात कही है, वहीं घोषणा में ये भी बताया गया है कि 2016 दिसंबर तक सभी गांवों के हर घर में बिजली पहुंच जाएगी। छात्रों के लिए घोषणा करते हुए भाजपा ने लड़कियों को स्कूटी देने का वादा किया है। इसके अलावा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 50 हजार छात्रों को लैपटॉप देने का वादा किया गया है। इसके अलावा रंगीन टीवी भी देने की घोषणा की गई है। भाजपा का विजन डॉक्यूमेंट वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जारी किया।

घोषणा पत्र में बेटियों को स्कूटी देने के पीछे बताया गया है कि इसके सहारे बेटियों को आगे बढ़ाना है उनके अंदर का आत्मविश्वास बढ़ाना है। अगर ये कहा जाए कि प्रियंका चोपड़ा के मशहूर एड लाइन (why should boys have only fun) सिर्फ लड़कों को ही मस्ती क्यों करना चाहिए, इस विचार को भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में उठाते हुए स्कूटी बांटने का एलान किया है।

मेक इन बिहार, डिजिटल बिहार का सपना भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में जारी किया है। इसके अलावा भूमिहीनों को 2022 तक शुद्ध पेयजल, शौचालय और पक्का घर देने का वादा। गरीबों को धोती साड़ी का वादा। शहरों में शुद्ध पानी, स्ट्रीट लाइट का वादा। दलित और महादलित परिवारों को रंगीन टीवी देने का वादा। शहरों की खाली जमीन पर दुकान बनाएंगे और बेरोजगारों को देंगे। हर परिवार से एक को ई शिक्षित करेंगे।

वहीं भाजपा ने ये भी कहा, छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि 12वीं में अच्छे अंक लाने वाले 50 हजार छात्रों को सरकार लैपटॉप बांटेगी। हालांकि राजनीतिक पंडित इस विचार को यूपी के समाजवादी पार्टी की परिकल्पना को बिहार में आत्मसात करने से देख रहे हैं लेकिन भाजपाई इसे मोदी का डिजिटल इंडिया विजन बता रहे हैं। किसानों को खुश करने के लिए भाजपा के घोषणा पत्र में उन्हें ब्याज दर मुक्त कृषि ऋण देने की बात कही गई है।