सिर्फ दूर से ही हाथ हिलाकर रह गए शरीफ और मोदी

सिर्फ दूर से ही हाथ हिलाकर रह गए शरीफ और मोदी

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा शिखर सम्मेलन दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ की मुलाकात व हैंडशेक के कयासों के बीच केवल यह हुआ कि दोनों नेताओं ने सम्मेलन कक्ष में एक दूसरे का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। लेकिन, हैरानी की बात यह है कि यह नजारा कैमरे में कैद होने बावजूद विदेश मंत्रालय के सूत्र इस अभिवादन की घटना से इंकार कर रहे हैं।

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए दोनों नेताओं का पहली बार कल आमना सामना हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से बुलाये गए इस शिखर सम्मेलन में पहले मोदी सम्मेलन कक्ष में गए। कुछ मिनट बाद शरीफ आए और उन्होंने मोदी को देखकर हाथ हिलाया।

भारतीय प्रधानमंत्री ने भी जवाब में हाथ हिलाया और मुस्कुराए। इसके बाद कुछ क्षण ठहराव सा रहा और मोदी ने दोबारा शरीफ को देखकर हाथ हिलाया और फिर शरीफ ने भी ऐसा ही किया और मुस्कुराए। दोनों नेता सम्मेलन कक्ष में घोड़े के नाल की आकृति वाली मेज पर आमने सामने थे।

पीएम मोदी और पाकिस्तान के पीएम शरीफ दोनों एक ही होटल में ठहरे थे। ऐसे में दोनों के मिलने को लेकर काफी कयास लगे। यह सोचा जा रहा था कि भले ही किसी तरह की द्विपक्षीय वार्ता दोनों के बीच न हो लेकिन कम से कम हाथ मिलाकर दुआ सलाम तो की ही जाएगी। वैसे मोदी और शरीफ इससे पहले जुलाई में रूस के उफा शहर में मिले थे जब वहां ब्रिक्स और एससीओ के शिखर सम्मेलन आयोजित हुए थे।