लखनऊ में ट्रैवेल राइटर्स कान्क्लेव 5 व 6 अक्टूबर को: अमृृत अभिजात

लखनऊ में ट्रैवेल राइटर्स कान्क्लेव 5 व 6 अक्टूबर को: अमृृत अभिजात

पचास से अधिक अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्तर के लेखक, पत्रकार शामिल होंगे

लखनऊ: यूपी पर्यटन को एक नई पहचान देने के प्रयासों में एक और अहम कड़ी जुड़ने जा रही है। उत्तर प्रदेश में पहली बार लखनऊ में  पाॅच व छः अक्टूबर को  ट्रैवेल राइटर्स कान्क्लेव का अयोजन किया जा रहा है जिसमें अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर के लगभग 50 लेखक और पत्रकार शामिल हो रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव भी छः अक्टूबर को जनेश्वर मिश्र पार्क में इन लेखकों के साथ एक कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा इन लेखकों के साथ उत्तर प्रदेश के पर्यटन को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के लिए विचार विमर्श करेंगे।  

उत्तर प्रदेश के तीन सबसे अहम पर्यटक केंद्रों वाराणसी, आगरा और लखनऊ में इन लेखकों को दो से चार अक्टूबर तक ऐतिहासिक स्थलों की सैर करायी जायेगी। हेरिटेज आर्क के इन तीनों प्रमुख केंद्रों को विश्व स्तर के ट्रैवल लेखकों ने अपनी मर्जी से आने के लिए चुना है। तीनों दिन पैनल डिस्कशन, स्थानीय कला और संस्कृृति से रूबरू कराने के अलावा इन लेखकों को इन ऐतिहासिक पर्यटन केंद्रों के मान्यूमंेट की सैर भी कराई जाएगी। आगरा में करीब 16, वाराणसी में करीब 18 और लखनऊ में लगभग 20 लेखकों ने आने की इच्छा जताई है। इससे पता चलता है कि लखनऊ को लेकर पर्यटन लेखकों में नई जिज्ञासा ने जन्म लिया है। 

इस कान्क्लेव में कनाडा की मैरिलियान वार्ड, पाॅलैंड के मिजाइस्ला पाउलोविज़, मलैशिया की कून सिओंग सिया, रोम की अन्ना मारिया डिलूका, न्यूयार्क की चाना पोलिया विडाविस्की के अलावा गल्फ न्यूज के एडुअन मागो तथा बीबीसी की सुदेशना घोष शामिल होंगी। भारत के जिन लेखकों और पत्रकारों के इस आयोजन में शामिल होने की पुष्टि हो गई है उनमें राहुल दियाज, गुस्तास्प ईरानी, प्रकाश दुबे, किरन मेहता, आनंद कट्टी, फरनाडो मोंटे डा सिल्वा,  फबियोला मांटेरियो, ब्रिंदा सूरी, अनु प्रभाकर, वशिष्ट मिस्त्री, प्रेरणा रतूरी, रेवती सहस्त्रभोजने, वर्धन कोंडिविकर, अंबिका गुप्ता, हिंमांशु पांडेय, प्रिमरोज डिसूजा, बिंदु गोपाल राव राधिका लल्ला, महेश सागारी और विद्या बालाचंदर के अलावा अन्य जाने माने पर्यटन लेखक और पत्रकार शामिल हो रहे हैं। 

महानिदेशक पर्यटन  अमृृत अभिजात ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में इस प्रकार का यह पहला आयोजन है। इससे पहले इसी साल फरवरी में यूपी ट्रैवल मार्ट का भी आयोजन किया गया था, वह भी यूपी में पहली बार सम्पन्न हुआ था। श्री अभिजात ने बताया कि आगरा आने वाले लेखकों को सुबह सुबह ताजमहल के दीदार कराने के साथ ही अकबर के मकबरे, एतमादुददौला, आगरा के चिकन और हस्तशिल्प बाजार तथा फतेहपुर सीकरी की सैर कराई जाएगी। इन लेखकों को ताज नेचर वाक में भी शामिल कराया जाएगा। 

इसी प्रकार वाराणसी में आरती में शामिल होने के साथ साथ इन लेखकों को ठुमरी की गायकी से भी रूबरू कराया जाएगा। लखनऊ में सूफी संगीत के साथ साथ कथक का भी लुत्फ यह लेखक उठा सकेंगे। तीनों शहरों के पारंपरिक व्यंजनों के साथ साथ इन शहरों की ऐतिहासिक इमारतों की भी सैर कराई जाएगी। ऐतिहासिक इमारतों के दर्शन के बाद पैनल डिस्कशन का भी आयोजन किया गया है जिसमें आमंत्रित लेखकों पत्रकारों के साथ विषय विशेषज्ञों को भी शामिल किया जायेगा।

श्री अभिजात ने बताया कि वाराणसी आने वाले पर्यटकों को सारनाथ और अन्य स्थानों पर भी ले जाया जाएगा। हेरिटेज आर्क के तीन शहरों में एक साथ होने वाले इस कान्क्लेव में आने वाले लेखकों को इटावा लायन सफारी में भी घुमाया जाएगा। आगरा के ताज खेमा होटल में इन लेखकों को उस स्थान पर रेफरेश्मेंट दिया जाएगा जहां पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को दिया गया था।

महानिदेशक पर्यटन ने बताया कि कान्क्लेव में जाने माने कुजीन क्रिटिक शेफ ओसामा जलाली, एक्टिविस्ट डा. नविना जफ्फा, मुंबई लिटरेरी फेस्विल के अनिल धड़कर, स्पोर्ट्स पत्रकार अयाज मेमन,  वाइल्डलाइफ कनजर्वेशनिस्ट जेरी मार्टिन, वाइल्डलाइफ पत्रकार पे्ररणा बिंद्रा, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर हेनाली स्लाब्गर तथा अन्य के अलावा जाने माने फिल्म निर्देशक नागेश कुकनूर भी शमिल होंगे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India