एयरटेल के सभी प्रीपेड ग्राहकों को देना पड़ेगा प्रति सेकेंड से कॉल चार्ज

एयरटेल के सभी प्रीपेड ग्राहकों को देना पड़ेगा प्रति सेकेंड से कॉल चार्ज

नई दिल्ली। भारती एयरटेल देश भर में अपने सभी प्रीपेड ग्राहकों को ‘प्रति सेकंड भुगतान’ प्रणाली वाले ग्राहक में बदलने की घोषणा की है। कंपनी का दावा है कि इस प्रणाली में ग्राहकों को केवल उतने ही समय का भुगतान करना होगा जितनी देर वे उसके नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जबकि दूरसंचार क्षेत्र में कॉल ड्रॉप को लेकर बहस चल रही है। दूरसंचार नियामक ट्राई यह जांच कर रहा है कि क्या कंपनियों की किसी विशेष शुल्क दर योजना में कॉल ड्रॉप की समस्या अधिक है।

कंपनी के बयान में कहा गया है कि कंपनी देश भर में अपने सभी प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को अधिक वहनीय प्रति सेकंड भुगतान योजना में डालेगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि ग्राहक केवल उसी समय के लिए भुगतान करे जितनी देर उसने एयरटेल नेटवर्क का इस्तेमाल किया। जून 2015 तक कंपनी के कुल ग्राहकों में से 94.4 प्रतिशत प्रीपेड श्रेणी के थे।

उल्लेखनीय है कि दूरसंचार सचिव राकेश गर्ग ने हाल ही में कहा था कि जहां ग्राहकों को कुछ नि:शुल्क मिनट की पेशकश की जाती है और बिलिंग मिनट आधारित है, उनकी जांच किए जाने की जरूरत है। कंपनी का कहना है कि उसके ज्यादातर मोबाइल ग्राहक तो पहले ही प्रति सेकंड भुगतान प्रणाली पर हैं और उसकी नई पहल से यह सुनिचित हो जाएगा कि प्रीपेड के सभी ग्राहक प्रति सेकंड भुगतान योजना में हों।