जगमोहन डालमिया के निधन पर खिलाडियों ने जताया शोक

जगमोहन डालमिया के निधन पर खिलाडियों ने जताया शोक

नयी दिल्ली : भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और टेस्ट कप्तान विराट केाहली ने आज बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के निधन पर शोक जताया। सीने में दर्द की शिकायत के बाद पिछले दिनों कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराए गए 75 साल के डालमिया का कल शाम दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। डालमिया को गुरूवार की रात कोलकाता के बी एम बिड़ला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके परिवार में पत्नी चंद्रलेखा, बेटी वैशाली और बेटा अभिषेक है।

धोनी ने ट्विटर पर लिखा, क्रिकेट में डालमिया जी के योगदान को सलाम। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। उनके परिजनों को शक्ति दे। वहीं कोहली ने कहा, डालमिया जी के निधन की खबर से दुखी हूं। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदनायें। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने लिखा, डालमिया के परिवार के प्रति संवेदनायें। बीसीसीआई में डालमिया सर के योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा।

पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने भी खेल में डालमिया के योगदान की तारीफ की। उन्होंने कहा, डालमिया के निधन की खबर से दुखी हूं। भारतीय और विश्व क्रिकेट को उनका अपार योगदान है। बड़ी क्षति है। हमेशा खिलाड़ियों के साथ रहते थे। परिवार के प्रति संवेदनायें। पूर्व प्रशासक इंदरजीत बिंद्रा ने कहा, जग्गू के नजरिये, उर्जा और प्रतिबद्धता ने भारतीय क्रिकेट को वैश्विक ताकत बनाया। मैं हमारी साझा लंबी पारी को कभी नहीं भूल सकता।

इससे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, रोहित शर्मा, शिखर धवन सहित कई अन्य क्रिकेट हस्तियों ने भी डालमिया के निधन पर शोक व्यक्त किया था। तेंदुलकर ने ट्वीट किया, जगमोहन डालमिया के परिवार एवं मित्रों के प्रति हार्दिक संवेदनाएं। उनसे जून में मिला था। बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी। उन्होंने लिखा, उन्होंने सालों तक जितना समर्थन दिया और जितना प्रोत्साहित किया, उसे हमेशा याद रखूंगा। क्रिकेट के खेल के लिए उन्होंने काफी मेहनत की और एक प्रशासक के तौर पर बेहतरीन काम किया। ईडन गार्डन्स में मेरे आखिरी से पहले वाले टेस्ट मैच को खास बनाने के लिए उनकी ओर से की गई कोशिशों से मैं भावुक हो गया था। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे जगमोहन डालमिया।

लक्ष्मण ने ट्वीट किया, डालमिया जी के निधन के बारे में सुनकर काफी दुखी हूं। शोकाकुल परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। सुरेश रैना ने ट्वीट किया, भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ी क्षति। डालमिया जी ने हमेशा मार्गदर्शन किया। सर, ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे। रोहित शर्मा ने लिखा, डालमिया सर, आपकी आत्मा को शांति मिले। परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।

भारतीय टीम के ऑफ-स्पिनर रवि अश्विन ने डालमिया को एक कुशल प्रशासक करार दिया। अश्विन ने ट्वीट किया, जगमोहन डालमिया जी के परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवेदनाएं। वह एक कुशल प्रशासक थे। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे। शिखर धवन ने ट्वीट किया, डालमिया परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। भारतीय क्रिकेट और बीसीसीआई में डालमिया साहब के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।

आईसीसी ने जताया शोक

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपने पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के निधन पर दुख व्यक्त किया है। डालमिया 1997 से 2000 तक आईसीसी अध्यक्ष रहे। डालमिया के परिवार, मित्रों और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को लिखे पत्र में आईसीसी चेयरमैन एन श्रीनिवासन ने कहा कि डालमिया को लंबे समय तक क्रिकेट में उनके व्यक्तिगत योगदान के लिए याद किया जाएगा।

श्रीनिवासन ने कहा, मुझे डालमिया के निधन का दुख है। वह दूरदर्शी क्रिकेट प्रशासक थे जिन्होंने अपनी जीवन क्रिकेट को समर्पित किया। बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान भारत में क्रिकेट आगे बढ़ा जबकि उनके आईसीसी अध्यक्ष रहने के दौरान वैश्विक क्रिकेट मजबूत हुआ। क्रिकेट ने अपने सबसे विश्वासपात्र, प्रतिबद्ध और समर्पित सेवकों में से एक को खो दिया है।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, खेल के प्रति समर्पण और खिलाड़ियों तथा साथी प्रशासकों के प्रति सम्मानित व्यवहार के लिए डालमिया की काफी सराहना हुई। उन्होंने कहा, आईसीसी अध्यक्ष के रूप में उनके मार्गदर्शन में खेल ने आईसीसी नाकआउट टूर्नामेंट (अब आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी) के लांच के साथ पहली बार वैश्वीकरण को गंभीरता से लिया।