अब एचडीएफसी बैंक देगा शेयरों के विरुद्ध ऋण

अब एचडीएफसी बैंक देगा शेयरों के विरुद्ध ऋण

मुंबई: एचडीएफसी बैंक ने 'अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें' की योजना का शुभारंभ किया है जिसमें ग्राहक अब अपने डीमैट खाते का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन ही शेयरों के विरुद्ध ऋण (लोन एगेंस्ट शेयर्स या एलएएस) के लिए आवेदन कर सकेंगे। वे बैंक के पास गिरवी रखे जाने वाले शेयरों का चुनाव करके खुद अपनी सीमा भी तय कर सकेंगे।

'अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें'  की योजना ग्राहकों को उद्योग में स्वीकृत कई तरह की संपत्तियाँ रेहन रखने की सुविधा देती है। इसके अन्य लाभों को देखें तो यह कभी भी और कहीं भी पहुँच उपलब्ध कराती हैए ब्याज केवल उतनी राशि पर लगता है जितने का इस्तेमाल किया जायेए ऋण का स्वतः नवीकरण करने की सुविधा हैए पुनर्भुगतान पर कोई जुर्माना नहीं लगता और एक समर्पित एलएएस हेल्पडेस्क बना हुआ है। ग्राहकों को शेयरों के विरुद्ध ऋण हासिल करने में एक आसानए निर्बाध और त्वरित अनुभव देने के मामले में यह इस उद्योग में अपनी तरह की पहली योजना है। 

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के सीनियर एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट एवं बिजनेस हेड . अनसिक्योर्ड लोन्सए होम ऐंड मॉर्गेज लोन्स अरविंद कपिल ने कहा 'अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें'  की योजना बैंक की गो डिजिटल बैंक आपकी मुट्ठी में की परिकल्पना के अनुरूप ही है। इसमें सहूलियत और हर व्यक्ति की सुविधा के अनुरूप ढालने की खासियत है। शेयरों के विरुद्ध ऋण के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रयोग देश भर के छोटे शेयरों.कस्बों में छोटे व्यवसायों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे नकद तरलता बहुत कम समय में हासिल हो जाती है।

अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें की योजना एचडीएफसी बैंक की डिजिटल बैंक संबंधी पेशकशों में एक नयी कड़ी है। बैंक अब ऐसे उत्पादों और सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला मुहैया करा रहा है जिनमें अपने ग्राहकों के लिए 10 सेकेंड में व्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन), वाहन ऋण के लिए बायोमीट्रिक स्वीकृतिए चिल्लर और पेजैप जैसे भुगतान समाधान ;पेमेंट सॉल्यूशनद्ध जैसी सुविधाएँ शामिल हैं जिनमें ग्राहकों को डिजिटल प्लेटफॉर्मों का लाभ पहुँचाते हुए सहूलियतें देने की कोशिश की गयी है।