नासिर के शतक से बांग्लादेश 'ए' ने श्रृंखला बराबर की

नासिर के शतक से बांग्लादेश 'ए' ने श्रृंखला बराबर की

बेंगलुरू : नासिर हुसैन ने पहले विषम परिस्थितियों में नाबाद शतक जमाया और बाद में अपने करियर में पहली बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया जिससे बांग्लादेश 'ए' ने दूसरे अनधिकृत एकदिवसीय क्रिकेट मैच में आज यहां भारत 'ए' को 65 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की। 

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज का दिन पूरी तरह से 23 वर्षीय आलराउंडर मोहम्मद नासिर हुसैन के नाम रहा। पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले बांग्लादेश का स्कोर जब पांच विकेट पर 82 रन था तब उन्होंने क्रीज पर कदम रखकर 96 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 102 रन बनाये और अपनी टीम का स्कोर आठ विकेट पर 252 रन तक पहुंचाया। 

इसके बाद भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय एक विकेट पर 119 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रही थी लेकिन नासिर हुसैन ने यहां से अपनी आफ स्पिन का कमाल दिखाया और 36 रन के एवज में पांच विकेट लेकर भारत 'ए' को 42.2 ओवर में 187 रन पर ढेर कर दिया। नासिर हुसैन को तेज गेंदबाज रूबेल हुसैन का भी अच्छा साथ मिला जिन्होंने 33 रन देकर चार विकेट लिये। 

भारत की तरफ से कप्तान उन्मुक्त चंद ने सर्वाधिक 56 रन बनाये। भारत ने बीच में 20 रन के अंदर छह विकेट गंवाये। पहले मैच में 96 रन से बड़ी जीत करने वाली भारत ‘ए’ गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अच्छी शुरूआत का फायदा उठाने में नाकाम रही। 

कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में खेल रहे युवा बल्लेबाजों ने अपने प्रदर्शन से इस पूर्व टेस्ट क्रिकेटर को निराश किया। मयंक अग्रवाल (24) और उन्मुक्त ने पहले विकेट के लिये 31 रन जोड़े। उन्मुक्त ने इसके बाद मनीष पांडे  (36) के साथ दूसरे विकेट के लिये 88 रन की साझेदारी की। 

भारत का स्कोर 28वें ओवर के शुरू में एक विकेट पर 119 रन था लेकिन इसके बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया। नासिर ने उन्मुक्त को विकेट के पीछे लेग साइड में कैच कराया। सुरेश रैना (17) ने रूबेल हुसैन पर छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ का यह बल्लेबाज फिर से नहीं चल पाया। नासिर ने उन्हें और करूण नायर  (चार) को स्टंप आउट करवाकर स्कोर पांच विकेट पर 146 रन कर दिया। बांग्लादेश 'ए' के कप्तान मोमिनुल हक ने उन्मुक्त के आउट होने के बाद दूसरे छोर से रूबेल हुसैन को गेंद थमा दी थी। 

उन्होंने पांडे को बोल्ड करने के बाद संजू सैमसन (शून्य) और कर्ण शर्मा (दो) की भी गिल्लियां बिखेरी जबकि इस बीच नासिर ने ऋषि धवन (शून्य) का आफ स्टंप उखाड़ा। भारत का स्कोर 8 विकेट पर 157 रन हो गया और उसकी जीत की उम्मीद समाप्त हो गयी। पिछले मैच के नायक गुरकीरत सिंह मान ने 34 रन बनाकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाये। इससे पहले बांग्लादेश ए की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही। ऋषि धवन (44 रन देकर तीन विकेट) और कर्ण शर्मा (40 रन देकर दो विकेट) ने उसका शीर्ष क्रम झकझोर दिया।

आउट होने वाले बल्लेबाजों में अनामुल हक (34), सौम्या सरकार (24) और कप्तान मोमिनुल (तीन) भी शामिल थे। स्कोर पांच विकेट पर 82 रन था जब नासिर क्रीज पर उतरे। उन्होंने यहां से विकेटकीपर बल्लेबाज लिट्टन दास (45) के साथ छठे विकेट के लिये 70 और अराफात सनी (17) के साथ सातवें विकेट के लिये 50 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की जिससे बांग्लादेश 'ए' चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। इन दोनों टीमों के बीच तीसरा एकदिवसीय मैच 20 सितंबर को खेला जाएगा।