गोरखपुर परिक्षेत्र की गन्ना क्षेत्र सुरक्षण बैठक सम्पन्न

गोरखपुर परिक्षेत्र की गन्ना क्षेत्र सुरक्षण बैठक सम्पन्न

लखनऊ: गन्ना किसान संस्थान लखनऊ के सभागार में आज गोरखपुर परिक्षेत्र के 3 जनपदों में स्थित 6 चीनी मिलों के लिये पेराई सत्र 2015-16 हेतु क्षेत्र सुरक्षण की चर्चा की गई। जिन चीनी मिलों पर चर्चा हुई, उनमें बस्ती जनपद की बभनान (बलरामपुर ग्रुप) रूधौली व वाल्टरगंज (बजाज ग्रुप) संतकबीनगर जनपद की खलीलाबाद (बलरामपुर ग्रुप) तथा महाराजगंज जनपद की सिसवाबाजार (आई0पी0एल0 ग्रुप) व गड़ौरा (जे.एच.वी.ग्रुप) चीनी मिलें शामिल थीं।

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार गत पेराई सत्र 2014-15 में गोरखपुर परिक्षेत्र की सभी 6 चीनी मिलों को कुल 265 क्रय केन्द्रों का 90,489 हेक्टेयर गन्ना क्षेत्र आवंटित किया गया था जिसके सापेक्ष चीनी मिलों ने 232.16 लाख कुन्टल गन्ने की पेराई की थी।

बैठक में गोरखपुर परिक्षेत्र से बड़ी संख्या में किसान, सहकारी गन्ना समितियों के चेयरमैन, गन्ना विकास परिषदों के चेयरमैन, परिक्षेत्र के संयुक्त गन्ना आयुक्त डा0 आर0सी0पाठक, संबंधित जनपदों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन अपर गन्ना आयुक्त श्री वी0के0श्ुक्ला ने किया तथा बैठक की अध्यक्षता गन्ना एवं चीनी आयुक्त श्री अजय कुमार सिंह ने की।

बैठक में विक्रमजोत गन्ना समिति के डा0 अरविन्द कुमार सिंह ने गन्ना आयुक्त से मांग की कि गन्ना समितियों के कमीशन 3 प्रतिशत बहाल किया जाय। रूधौली के श्री प्रदीप सिंह ने गन्ना घटतौली पर सख्त से सख्त कार्रवाई का मुद्दा उठाया। बस्ती गन्ना समिति के श्री सतीश सिंह कहा कि गन्ना विकास परिषदों के संचालन मण्डल के चुनाव कराये जायें।

गन्ना आयुक्त ने अपने सम्बोधन में किसानों को आश्वस्त किया कि आगामी पेराई सत्र में घटतौली रोकने के लिये ठोस कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने गन्ना किसानों के हित में गन्ना समितियों के नये सदस्य बनाने की तिथि तथा उपज बढ़ोत्तरी के प्रार्थना पत्र देने की तिथि 15 अक्टूबर किये जाने की घोषणा की। कल 19 सितम्ब्र को देवरिया परिक्षेत्र की चीनी मिलों पर चर्चा होगी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India