एक्सिस बैंक ने पेश किया  मोबाइल एप्लीकेशन लाईम

एक्सिस बैंक ने पेश किया मोबाइल एप्लीकेशन लाईम

एक्सिस बैंक ने देश का पहला मोबाइल एप्लीकेशन लाइम को पेश किया है जिसमें वैलेट, खरीदी, भुगतान और बैंकिंग की सुविधा है। लाइम एक स्वतंत्र एप्लीकेशन के तौर पर काम करेगा जो शेयर्ड मोबाइल वैलेट के जरिए चाहे ऑन लाइन हो या ऑफ लाइन, जब चाहे तब भुगतान करने की सहूलियत प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता को एप्लीकेशन यह अनुमति देता है कि वह खरीदी की सुविधाओं का अनुभव कर सकता है जिसमें वह उत्पादों और सेवाओं को खरीदने की तुलना कर सकता है। लाइम व्यक्तिगत स्तर पर मोबाइल फोन का उपयोग कर केवाईसी प्रक्रिया को पूरी करने पर पूरी तरह से बचत खाते को डिजिटल स्वरूप में खोलने के लिए सक्षम बनाता है

इस बारे में टिप्पणी करते हुए एक्सिस बैंक की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिखा शर्मा ने कहा कि ग्राहक आज तेजी से बदलाव को पसंद कर रहे हैं और सूचना प्रौद्योगिकी इस पसंद के परिवर्तन का माध्यम है। हमारा प्रयास लगातार खोजपरख का रहा है और आधुनिक तकनीक के जरिए हम इस उभरती हुई जरूरत को पूरा कर रहे हैं। इस कड़ी में लाइम अगला बड़ा कदम है।

एक्सिस बैंक के रिटेल बैंकिंग के प्रमुख एवं समूह के कार्यकारी राजीव आनंद ने कहा कि पूरे भारत में आधुनिक(स्मार्ट) फोन का बोलबाला है और लोग डिजिटल बैंक से जुड़ रहे हैं। लाइम एक एकीकृत मोबाइल एप्लीकेशन है जो नए डिजिटल और वित्तीय व्यवहारों के जरिए ग्राहकों को जुडने की पेशकश करता है। यह उन एक दूसरे से संबंधित सेवाओं की पेशकश करता है जो खरीदी करने वाले उपभोक्ताओं, उनके भुगतान करने के तरीके और बैंकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं।

लाइम के प्रमुख फीचर्स -

ए- मोबाइल वैलेट-

-लाइम वैलेट- वैलेट के जरिए भुगतान को सरल बनाना। कोई भी व्यक्ति क्रेडिटध्डेबिट काडर्स या नेट बैंकिंग के जरिए पैसे इसमें डाल सकता है। 4 अंक की एमपिन के जरिए साधारण सत्यापन (अथेंटिकेशन)।

-शेयर्ड वैलेट- शेयर वैलेट अपने किसी नजदीक के साथ है। उदाहरण स्वरूप 5000 रुपए को लाइम वैलेट के साधन के साथ कोई पिता अपनी बेटी के लिए सेट कर सकता है जिससे वह आसानी से किसी भी समय निकासी कर सकती है।

-पूल मनी- इसके जरिए उपयोगकर्ता किसी खास उद्देश्य (जैसे छुट्टियोंध्गिफ्ट) के लिए शेयर्ड वैलेट में पैसे रख सकता है और बाद में वह इसके बराबर या इसे आंशिक रूप से वापस पा सकता है।

 बी- खरीदी (शॉपिंग)

तुलना और खरीदी- लाइम के साथ, उपयोगकर्ता सभी ऑन लाइन खरीदी पोर्टलों के उत्पादों की तुलना कर सकता है और एप्लीकेशन से खरीद सकता है।

यात्रा एवं मनोरंजन- हवाई जहाजों की बुकिंग, बस टिकटों, फिल्म के टिकटों और छुट्टियों की योजना इस एप्लीकेशन के जरिए कर सकते हैं।

इन स्टोर भुगतान- इस एप्लीकेशन में भुगतान सुविधा की प्रणाली उपयोगकर्ता को मोबाइल और आवाज के जरिए नजदीक से ऑफ लाइन मर्चेंट्स को भुगतान करने की अनुमति देता है।

सी- भुगतान

-बिल का भुगतान एवं रिचार्ज- सभी उपयोगी भुगतान जैसे डीटीएच, मोबाइल फोन रिचार्ज, गैस आदि का एक क्लिक भुगतान के जरिए इस वैलेट से कर सकते हैं।

पैसे का स्थानांतरण- उपयोगकर्ता एक वैलेट से दूसरे वैलेट में भुगतान कर सकते हैं और वैलेट से अन्य बैंक खातों में भी भुगतान कर सकते हैं एवं यहां तक कि अपने सामाजिक नेटवर्क को भी वे इससे पैसे भेज सकते हैं।

स्पिलिट बिल्स - इसके जरिए आप यह पता कर सकते हैं कि किस पर कितना खर्च कर रहे हैं। इससे भी अच्छी सुविधा यह है कि यदि आप बाहर दोस्तों के साथ खा रहे हैं या अपने फ्लैट के साथी के साथ रह रहे हैं तो इस पर कितना खर्च हुआ वह भी मासिक रूप से बांट सकते हैं।

लाइम पे- किसी भी फोन पर एप्लीकेशन या एम-साइट पर आसान भुगतान और सुरक्षा को सक्षम बनाता है। इसमें अपनी तरह का पहला भुगतान फीचर है जो एक क्लिक पर होता है।

डी-  बैंकिंग

- डिजिटल बचत खाता- उपयोगकर्ता को यह अनुमति होती है कि वह अपने मोबाइल फोन से कुछ साधारण कदमों के जरिए आधार का उपयोग कर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। खाता संख्या लाइम पर तुरंत मिल जाता है। किसी खाता को अपग्रेड करने का भी अतिरिक्त फीचर इस लाइम में है और निवेश विकल्प में बचत का भी विकल्प है।

लक्ष्य- उपयोगकर्ता कार, आवास, छुट्टियों के लिए जरूरी राशि की बचत के लक्ष्य को चुन सकता है। उसके बाद इस राशि का निर्धारण वह अपने खाते से कर सकता है। उपयोगकर्ता द्वारा योगदान उसे ऊंचा रिटर्न दे सकता है।

गुल्लक बैंक (पिगगी) - यह फीचर वैलेट के उपयोग के समय बदलता रहता है और ऊंची ब्याज वाली जमा में प्रत्यक्ष निवेश करता है। बेहतर वित्तीय आदतों को समझने में मदद करता है।

ई- अन्य फीचर्स-

वन व्यू-  उपयोगकर्ता के खर्च की आदत का रिकॉर्ड रखना और उन्हें बेहतर खर्च में मदद करने जैसे फीचर्स इसमें हैं। किसी भी बैंक या कार्ड के सभी खातों, क्रेडिट कार्ड, वैलेट्स, बचत खाता और जमा का समेकित रूप से सलाह देना।

रसीद बॉक्स- बिल्स एवं रसीद को जमा करने जैसे इसमें फीचर हैं। उपयोगकर्ता अपने बिल्स का फोटो लेकर खर्चे को कटेगरी में रख सकता है।

जीनियस इनसाइ्टस- परीक्षण के अनुरूप उपयोगकर्ता को नियमित रूप से बचत करने में मदद करना। बचत की आदतों में मदद करना - उपयोगकर्ता को सभी तरह से बचत की एक आदत में मदद के लिए अगले स्तर तक जाने में मदद करता है।