बॉक्सिंग के दौरान मुक्केबाज़ घायल,  की मौत

बॉक्सिंग के दौरान मुक्केबाज़ घायल, की मौत

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया में मंगलवार को एक 28 वर्षीय मुक्केबाज की मुकाबले के दौरान मौत हो गई। डवे ब्राउन जूनियर चार दिन पहले आईबीएफ सुपर फीदरवेट में फिलीपिंस के कार्लो मगली के खिलाफ खेल रहे थे इसी दौरान 12वें राउंड में वे गिर गए। सिर में लगी चोट के चलते उन्हें अस्पताल ले जाया गया। मंगलवार को उनके परिवार ने अस्पताल से उनका लाइफ सपोर्ट हटाने को कह दिया।

डवे ब्राउन के दो बच्चे थे और जिस समय वे गिरे उस समय खेल खत्म होने में केवल 30 सैकंड बचे थे। उनकी मौत के बाद ऑस्ट्रेलियन मेडिकल एसोसिएशन ने बॉक्सिंग पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ. स्टीफन पार्निस ने कहाकि बॉक्सिंग को प्रतिबंधित करने का समय आ गया है।

उन्होंने कहाकि एक पंच से जान चली जाती है और इसके कारण युवा जिंदगियां दर्दनाक तरीके से समाप्त हो रही है। एक जवान परिवार के नौजवान के साथ ऎसा हादसा भयानक है। साथ ही यह भी तथ्य है कि इसे टाला जा सकता है। जिस तरह से बॉक्सिंग होती है उससे दिमाग को नुकसान पहुंचता है। इससे जान भी चली जाती है या दिमाग को नुकसान पहुंचता है।

ऑस्ट्रेलिया में पिछले छह महीने में बॉक्सिंग में मौत का यह दूसरा मामला है। इससे पहले मार्च में ब्रेडन स्मिथ की क्वींसलैंड में मौत हो गई थी। वे 90 मिनट तक मुकाबले के बाद गिर गए थे और अस्पताल में दो दिन तक भर्ती रहने के बाद सांसों की जंग हार गए थे।