मक्का क्रेन हादसा:  9 और भारतीयों की मौत की पुष्टि

मक्का क्रेन हादसा: 9 और भारतीयों की मौत की पुष्टि

जेद्दा: बीते शुक्रवार को मक्का की ग्रांड मस्जिद में हुए क्रेन हादसे में नौ और भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इससे पहले दो भारतीयों के मारे जाने की खबर थी। सालाना हज यात्रा से पहले हुए इस भयावह हादसे में अब तक कुल 115 लोग मारे जा चुके हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, 'लापता लोगों के रिश्तेदारों और निजी टूर संचालकों के साथ समन्वय से काम कर रहे हमारे अधिकारियों ने दुर्भाग्य से भयावह दुर्घटना में नौ और भारतीय हजयात्रियों के मारे जाने की पुष्टि की है।' उन्होंने कहा, 'मक्का में काम कर रहे हमारे अधिकारी लगातार घायल भारतीयों को मदद पहुंचा रहे हैं, वहीं सऊदी अधिकारियों ने रविवार, 13 तारीख की शाम को मृतकों की पहचान के लिए मुर्दाघर खोलने की इजाजत दे दी।' स्वरूप ने कहा कि मिशन मक्का में औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए परिवारों को सभी जरूरी मदद दे रहा है।

हादसे में मारी जा चुकी दो भारतीय महिलाओं की कल पश्चिम बंगाल की मोनिजा अहमद और केरल की मुआमीना इस्माइल के तौर पर पहचान की गई थी। आज जिन भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि की गई है उनकी पहचान मोहम्मद हनीफ, तबस्सुम, हसन खराज, जफर शेख, जकीरा बेगम, मोहम्मद अब्दुल खादर, फातिमा बेगम, शमीम बाना और खादर बी के तौर पर की गई है।

आंध्र प्रदेश निवासी दंपति मोहम्मद अब्दुल खादर और फातिमा बेगम की हादसे में मौत होने की पुष्टि प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी कर दी है। वहीं घायल भारतीयों में तीन-तीन महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से हैं, दो-दो दिल्ली और पश्चिम बंगाल से हैं और एक-एक पंजाब, बिहार और असम से हैं।