धैर्य रखें शिक्षा मित्र: राम गोविन्द चौधरी

धैर्य रखें शिक्षा मित्र: राम गोविन्द चौधरी

न्याय प्रदान कराने में सरकार कोई भी कसर बाकी नहीं रखेगी: बेसिक शिक्षा मंत्री

लखनऊः प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने शिक्षा मित्रों से धैर्य रखने की अपील करते हुए कहा है कि शिक्षा मित्र ऐसा कोई कदम न उठायें, जिससे उनके परिवार को भी कठिन और अप्रिय स्थितियों का सामना करना पड़े। उन्होने कहा कि उच्च न्यायालय के निर्णय के परिप्रेक्ष्य में कुछ शिक्षा मित्रों ने अपनी जीवन के साथ ऐसे निर्मम प्रयास किये जिनकी समाज में कोई मान्यता नहीं है। उन्होने कहा कि प्रतिकूल परिस्थतियों में धैर्य बनाये रखने की जिम्मेदारी भी आप पर है और इन स्थितियों का साहसपूर्ण तरीके से सामना करने की आशा भी आपसे है।

उन्होने कहा कि वे उन समाचारों से बेहद व्यथित एवं विचलित हूँ कि जिनमें यह सुना गया कि कुछ शिक्षा मित्रों ने उनके समायोजन के संबंध में उच्च न्यायालय इलाहाबाद के फेसले से निराश होकर अप्रिय कदम उठाये हैं। श्री चैधरी ने शिक्षा मित्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपका मुख्य अभिभावक हूँ और आपके हितों की रक्षा के लिए जब हमने आगे कदम बढ़ाये हैं, तो आपको धैर्यपूर्वक न्याय प्राप्त होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए।  उन्होने शिक्षा मित्रों का आवाह्न करते हुए कहा कि हमारी परिषदीय शिक्षा में आपके बहुमूल्य योगदान को सरकार समझती है और इसी को दृष्टिगत रखते हुए हमने यह फैेसला किया है कि शिक्षा मित्रों के हित में सरकार हर कदम उठायेगी। 

चौधरी ने शिक्षा मित्रों से पुनः आग्रह किया कि जीवन बहुत महत्वपूर्ण है, जिसकी आपको और आपके परिवार को बहुत आवश्यकता है, इसलिए भावनाओं पर काबू रखें। आपको अवश्य न्याय मिलेगा। उन्होने कहा कि मैं उम्मीद करता हँू कि आप एक शिक्षक के उस धर्म का पालन करेंगे जो बच्चों में एक कर्मयोगी, अनुशासन, साहस और कठिन परिस्थतियों में भी अपने कर्तव्य पथ पर चलने की प्रेरणा और शिक्षा देता है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India