पटरी से उतरे दुरंतो एक्सप्रेस के 9 डिब्बे, 2 की मौत

पटरी से उतरे दुरंतो एक्सप्रेस के 9 डिब्बे, 2 की मौत

कलबुर्गी (कर्नाटक) : मुंबई जा रही दुरंतो एक्सप्रेस के 9 डिब्बे कर्नाटक के कलबुर्गी के निकट पटरी से उतर जाने से कम से कम 2 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य लोग घायल हो गए। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने दुर्घटना पर शोक प्रकट करते हुए ट्वीट किया, मैं दुरंतो हादसे से काफी दु:खी हूं। जांच के आदेश दे दिए गए हैं। चिकित्सकीय राहत एवं अन्य मदद तत्काल भेज दी गई है। रेल बोर्ड के अध्यक्ष से घटनास्थल पर रवाना होने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया है और चिकित्सकीय दल उनका उपचार कर रहा है। घायलों और मृतकों के संतापग्रस्त परिवारों को अनुग्रह राशि दी जाएगी।

कलबुर्गी के पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने बताया कि यह हादसा कलबुर्गी से लगभग 20 किलोमीटर दूर मातरुर गांव स्टेशन में हुआ। इस दुर्घटना में 2 लोगों की मौत हो गई और 8 अन्य लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा, सिकंदराबाद से मुंबई जा रही लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के मातरुर स्टेशन पर पटरी से उतर जाने से 2 लोगों की मौत हो गई और 8 अन्य लोग घायल हो गए। सिंह ने बताया कि देर रात सवा 2 बजे के आसपास ट्रेन के 9 डिब्बे पटरी से उतर गए। उन्होंने बताया कि बचाव अभियान जारी है और घायल लोगों को महाराष्ट्र के सोलापुर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए के मित्तल ने बताया कि रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त (मध्य सर्किल) इस संबंध में जांच करेंगे ताकि यह पता लगाया जा सके कि रेल के पटरी से उतरने का कारण क्या था।

मित्तल ने बताया कि रेलवे ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजन को 2-2 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपए और अन्य घायलों को 25-25 हजार रुपए की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा, घटनास्थल पर बचाव एवं राहत अभियान जारी हैं और चिकित्सकीय दल घटनास्थल पर पहले ही पहुंच चुके हैं और मैं भी अभियानों की निगरानी करने के लिए घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं।

India