सैमसंग ने बाज़ार में उतारा गैलेक्सी जे2 4जी फोन

सैमसंग ने बाज़ार में उतारा गैलेक्सी जे2 4जी फोन

सैमसंग ने भारत में अपना नया गैलेक्सी जे2 स्मार्टफोन 8,490 रुपये में लॉन्च किया है। इस एंट्री-लेवल 4जी स्मार्टफोन की बिक्री 21 सितंबर से शुरू होगी। यह हैंडसेट सभी रिटेल प्लेटफॉर्म पर मिलेगा।

सैमसंग गैलेक्सी जे2 स्मार्टफोन को गैलेक्सी जे1 अपग्रेडेड वर्ज़न बताया जा रहा है जिसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। नया स्मार्टफोन ब्लैक, व्हाइट और गोल्ड कलर वेरिएंट उपलब्ध होगा। कंपनी ने बताया कि गैलेक्सी जे2 स्मार्टफोन को देश के रिसर्च एंड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट द्वारा डेवलप किया गया है। नए गैलेक्सी जे2 की सबसे बड़ी खासियत इसमें अल्ट्रा डेटा सेविंग मोड फ़ीचर का मौजूद होना। यह फ़ीचर ऑपरा मैक्स द्वारा पावर्ड है। इसके जरिए यूज़र ये तय कर सकते हैं कि  मोबाइल इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करने की इजाजत किस-किस ऐप को दी जाए। कंपनी का दावा है कि अल्ट्रा डेटा सेविंग मोड के जरिए यूज़र 50 फीसदी इंटरनेट डेटा बचा सकते हैं और इससे 11 फीसदी रैम भी फ्री रहता है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो गैलेक्सी जे2 में 4.7 इंच का क्यूएचडी (540x960 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। हैंडसेट में 1.3गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर एक्सोनॉस 3475 प्रोसेसर के साथ 1जीबी का रैम होगा। स्मार्टफोन की इनबिल्ट स्टोरेज 8जीबी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (128जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

गैलेक्सी जे2 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसके ऊपर टचविज़ यूज़र इंटरफेस मौजूद होगा। स्मार्टफोन में एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। इसमें 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। स्मार्टफोन में डुअल सिम सपोर्ट मौजूद है और इसका डाइमेंशन है 136.5x69x8.4 मिलीमीटर।

गैलेक्सी जे1 की तरह नया गैलेक्सी जे2 भी 4जी स्मार्टफोन है। इसमें भारत में इस्तेमाल हो रहे दोनों एलटीई बैंड के लिए सपोर्ट मौजूद हैं। अन्य कनेक्टिविटी फीचर की बात करें तो डिवाइस 3जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और माइक्रोयूएसबी फ़ीचर के साथ आएगा। स्मार्टफोन को पावर देने के लिए इसमें 2000एमएएच की बैटरी है।

सैमसंग इंडिया के निदेशक (मोबाइल कारोबार) मनु शर्मा ने कहा,‘गैलेक्सी जे2 किफायती 4जी हैंडसेट है जिसमें पहली बार अल्ट्रा डेटा सेविंग मोड है। यह अपनी तरह का पहला फोन है जिसमें भारत में विकसित नयी डेटा सेविंग सुविधा का इस्तेमाल किया गया है।’