कानपुर का प्राचीन गौरव लौटाएगी सरकार: मुख्यमंत्री

कानपुर का प्राचीन गौरव लौटाएगी सरकार: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कानपुर में ब्लू वर्ल्ड  मनोरंजन पार्क का उद्घाटन किया , आई0टी0आई0 व प्रेस क्लब के निर्माण की भी घोषणा की

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि पूरब के मैनचेस्टर के नाम से विख्यात औद्योगिक नगरी कानपुर पुनः अपना पुराना गौरव और पहचान हासिल करे, राज्य सरकार इसके लिए कटिबद्ध है। कानपुर एक बड़ा शहर है, यहां पर औद्योगिक इकाइयां एवं टैनरी आज भी काफी अधिक संख्या में हैं। शीघ्र ही लखनऊ की तर्ज पर कानपुर में भी मेट्रो रेल का कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री आज यहां जनपद कानपुर के बिठूर में ब्लू वल्र्ड मनोरंजन पार्क के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। पार्क की स्थापना के लिए  प्रवीण मिश्रा,  प्रदीप मिश्रा एवं उनके सहयोगियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार गम्भीरता से कार्य कर रही है। आगरा-लखनऊ के बीच और कानपुर जैसे बड़े नगर से सटा बिठूर पर्यटन का बड़ा केन्द्र बन सकता है। यहां मनोरंजन पार्क की स्थापना से बिठूर आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के नए अवसर भी प्राप्त होंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 14 स्मार्ट सिटी का चयन किया है, जिसमें कानपुर भी शामिल है। विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से वर्तमान सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में ललितपुर में स्थापित विद्युत प्लाण्ट आगामी 20 सितम्बर तक चालू हो जायेगा। कानपुर में बिजली की बेहतरी के लिए पनकी में एक पावर प्लाण्ट लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कार्यशैली से उद्योगपतियों का भरोसा बढ़ा है। प्रदेश में शीघ्र ही नये इनवेस्टमेंट भी होंगे, जिससे उत्तर प्रदेश सबसे खुशहाल राज्य बनेगा। 

मुख्यमंत्री ने आज महिला कल्याण, संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  अरूण कुमारी कोरी के विधान सभा क्षेत्र में आई0टी0आई0 बनाने की घोषणा की। उन्होंने कानपुर में प्रेस क्लब निर्माण की घोषणा भी की। इस अवसर पर उन्होंने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को जनता की समस्याओं व उनके त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। उन्हांेने कानपुर मण्डल के मण्डलायुक्त के कार्याें की सराहना की। 

श्री यादव ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा जनता को सड़क, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। निःशुल्क दवा, जांच, एक्स-रे व अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा के साथ-साथ ‘108’ तथा ‘102’ एम्बुलेन्स सेवा जनता में बेहद लोकप्रिय साबित हुई हंै। लोहिया ग्रामों में सोलर बिजली की सुविधा प्रदान की जा रही है। 

कार्यक्रम को वस्त्र एवं रेशम उद्योग मंत्री शिवकुमार बेरिया ने सम्बोधित करते हुए कहा कि 64 साल के इतिहास में जो कुछ कानपुर को नहीं प्राप्त हुआ, उसे वर्तमान सरकार ने पूरा किया। उन्होंने कहा कि रेशम उत्पादन के क्षेत्र में भी प्रदेश ने प्रगति की है। 

Uttar Pradesh, India