कांग्रेस ने अंदर से भाजपा की मदद की: मुलायम

कांग्रेस ने अंदर से भाजपा की मदद की: मुलायम

मैनपुरी : समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने रविवार को कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों की वजह से गत लोकसभा चुनाव में भाजपा को बहुमत मिला और खुद को धर्मनिरपेक्ष बताने वाले कुछ दलों ने भी परोक्ष रूप से मदद की।

यादव ने यहां आयोजित एक जनसभा में कहा ‘‘कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण भाजपा सत्ता में आ गयी। सिर्फ सपा ने ही भाजपा से संघर्ष किया। इस चुनाव (लोकसभा चुनाव) में सिर्फ सपा ही लड़ी, लेकिन कई दल जो खुद को धर्मनिरपेक्ष कहलाते हैं, उन्होंने अंदरखाने भाजपा का सहयोग किया।’’ हालांकि उन्होंने उन दलों के बारे में कोई खुलासा नहीं किया।

सपा प्रमुख ने वर्ष 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए कहा ‘‘आने वाला चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। हम चाहते हैं कि सपा की फिर से सरकार बने। देश में गरीब-मजलूमों के लिये सबसे ज्यादा काम उत्तर प्रदेश की सरकार ने किया है।’’ जनसभा के दौरान मैनपुरी में सैनिक स्कूल का शिलान्यास भी किया गया। इस बारे में यादव ने कहा कि उनकी इच्छा है कि इस स्कूल से निकलकर कोई छात्र देश का सेना प्रमुख बने। उन्होंने कहा कि मैनपुरी ने देश को कई वीर सपूत दिये हैं। देश के लिये कुरबानी देने में यह जिला पीछे नहीं रहा है।

मैनपुरी की जनता का शुक्रिया अदा करते हुए सपा प्रमुख ने कहा ‘‘यहां की जनता ने बहुत सम्मान दिया। मैं रक्षा मंत्री बना...प्रधानमंत्री बनते-बनते रह गया। प्रधानमंत्री का पद नहीं, बल्कि जनता के लिये काम करना ज्यादा बड़ी चीज है। लोगों को ना जाने कितने प्रधानमंत्रियों के नाम नहीं याद होंगे। जो काम करता है, वही सबसे बड़ा नेता होता है।’’

यादव ने कहा कि उन्हें सैनिक स्कूल के शिलान्यास में नहीं बल्कि उद्घाटन में दिलचस्पी है। इस पर कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक साल का समय मांगा लेकिन सपा मुखिया ने कहा कि स्कूल आठ माह में बनकर तैयार हो जाना चाहिये, जिस पर मुख्यमंत्री ने हामी भरी। अखिलेश ने इस मौके पर कहा कि अब तक प्रदेश में केवल लखनऊ में ही सैनिक स्कूल था। दूसरे सैनिक स्कूल का मैनपुरी में शिलान्यास हुआ है। इसके अलावा दो और स्थानों पर ऐसे स्कूल बनाए जाएंगे। तब प्रदेश में चार सैनिक स्कूल हो जाएंगे। इतने सैनिक स्कूल किसी अन्य प्रदेश में नहीं होंगे।