लखनऊ जू में स्पाॅट फोटो कान्टेस्ट 08 सितम्बर को, डीएम ने भी आज किया विजिट

लखनऊ जू में स्पाॅट फोटो कान्टेस्ट 08 सितम्बर को, डीएम ने भी आज किया विजिट

लखनऊ: मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब द्वारा आगामी 08 सितम्बर को विश्व फोटोग्राफी दिवस के उपलक्ष्य में ’’वन्य जीव कैमरे की नजर में’’ फोटो प्रदर्शनी व स्पाॅट फोटो कान्टेस्ट कार्यक्रम का यहाँ नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान की बारादरी में आयोजन किया जायेगा । इस प्रदर्शनी  का उद्घाटन प्रातः 11रू00  बजे प्रदेश के जन्तु उद्यान राज्य मंत्री डाॅ0 शिव प्रताप यादव एवं कौशल विकास राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्रा करेंगे। प्रदर्शनी का समापन सांय 04रू00 बजे डाॅं0 शिव प्रताप यादव करेंगे।  

स्पाॅट फोटो कान्टेस्ट के अन्तर्गत प्राणि उद्यान में घूमने आने वाले दर्शक अपने कैमरे, मोबाइल आदि से वन्य जीवों की फोटो खींच कर आयोजन स्थल पर अपराह्न 03रू00 बजे तक इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं । इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए श्री ए0एम0 पारी से मो0नं0-9415019786 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर प्राणि उद्यान आने वाले दर्शकों से जन्तु उद्यान निदेशक ने अधिक से अधिक संख्या में इस प्रतियोगिता में भाग लेकर वन्य जीवों के प्रति अपना लगाव एवं सदभाव प्रदर्षित करने का अनुरोध किया है। 

आज लखनऊ के जिलाधिकारी राज शेखर ने प्राणि उद्यान के विभिन्न बाड़ों का निरीक्षण किया जिसमें टाइगर, चिम्पेन्जी, भालू, व्हाइट टाइगर, हुक्कू बन्दर, डियर लाइन, जेब्रा, जिराफ के बाड़े प्रमुख हैं। उन्होंने अभी हाल ही में चेन्नई से आए नये शुतुरमुर्ग के जोड़े को भी देखा। इन वन्य जीवों के रख-रखाव एवं बाड़ों की साफ-सफाई देखकर काफी प्रसन्न हुए। इसके बाद जिलाधिकारी  ने मछली घर, उल्लू घर एवं प्रकृृति शिक्षण केन्द्र का भी निरीक्षण किया। प्रकृृति शिक्षण केन्द्र में जाकर विभिन्न वन्य जीवों की खालें, सींग, पंजे, व्हाइट कोबरा, टाइगर का बच्चा आदि देखा। प्राणि उद्यान के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि इनमें व्हाइट कोबरा, टाइगर का बच्चा, शुतुरमुर्ग का अण्डा आदि काफी दुर्लभ हैं तथा यह देश के अन्य प्राणि उद्यानों में नहीं हैं। 

इसके पश्चात जिलाधिकारी वन्य जीव हाॅस्पिटल गये जहाॅं पर उन्होंने सी0सी0टी0वी0 फुटेज के माध्यम से शेरनी वसुन्धरा द्वारा दिये गये 04 बच्चों को देखा। प्राणि उद्यान में 24 घण्टे निगरानी के लिए बनाये गये कन्ट्रोल रूम की व्यवस्था तथा शावको एवं उनकी माॅं के लिए किये गये इन्तजामों को देखा एवं इसके लिए उन्होंने प्राणि उद्यान के अधिकारियों को बधाई दी। माॅं द्वारा बच्चों को बड़े ही प्यार से दूध पिलाया जा रहा है एवं बच्चे भी दूध पी रहे हैं। माॅं बच्चों का पूर्ण रूप से ख्याल रख रही है। 

जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान प्राणि उद्यान के निदेशक अनुपम गुप्ता, उप निदेशक एवं पशु चिकित्सक उत्कर्ष शुक्ला साथ में रहे तथा जिलाधिकारी को प्राणि उद्यान के प्रत्येक कार्यकलापों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India