गोयल ने लिया वीआरएस, राजीव महर्षि बने नए गृह सचिव

गोयल ने लिया वीआरएस, राजीव महर्षि बने नए गृह सचिव

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह सचिव एलसी गोयल अपने पद से रिटायर हो गए हैं और वित्त सचिव राजीव महर्षि इस पद पर नियुक्त किया गया है। गोयल को इसी साल फरवरी में अनिल गोस्वामी की जगह गृह सचिव बनाया गया था। कार्यकाल पूरा होने से पहले ही उनके रिटायरमेंट लेने के पीछे सरकार से कामकाज को लेकर मतभेद बताया जा रहा है।

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि, वित्त सचिव राजीव महर्षि को गृह सचिव नियुक्त करने को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंजूरी दे दी है। वे दो साल तक इस पद पर रहेगे और एलसी गोयल की जगह लेंगे। प्रधानमंत्री ने साथ ही गोयल की व्यक्तिगत कारणों के चलते वीआरएस लेने की अर्जी भी स्वीकार कर ली। जानकारी के अनुसार गोयल की सरकार और वित्त मंत्रालय से पटरी बैठ नहीं रही थी।

इससे पहले अनिल गोस्वामी को सारदा घोटाले में नाम आने के बाद पद से हटा दिया गया था। उन पर सारदा मामले में आरोपी पूर्व गृह राज्यमंत्री मतंग सिंह की गिरफ्तारी रोकने के लिए सीबीआई पर दबाव डालने का आरोप था। राजीव महर्षि 1978 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं और राजस्थान के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं। वे आज रिटायर होने वाले थे लेकिन उन्हें दो साल का एक्सटेंशन मिल गया है।

India