नई दिल्ली: सरकार ने रसोई गैस के नए कनेक्शन की बुकिंग ऑनलाइन करनी शुरू कर दी है। इस बारे में ऐलान करते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि सरकार दो किलो का रसोई गैस सिलेंडर लाने पर विचार कर रही है जिसे स्थानीय किराना दुकानों के जरिए दिया जाएगा।

प्रधान ने कहा, ‘हम अब दो किलो का सिलेंडर पेश करने की योजना बना रहे हैं जो लाने ले जाने में आसान होगा। यह विशेषकर उन ग्रामीण गरीब लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो 14.2 किलो या 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत चुकाने में सक्षम नहीं हैं।’ घरेलू इस्तेमाल के लिए रसोई गैस का पारंपरिक सिलेंडर 14.2 किलो का है जो लाने ले जाने में आसान नहीं है। इसके अलावा इसकी 418 रुपए की कीमत को भी गरीब ग्रामीण आबादी के हिसाब से ऊंची माना जाता है।

उपभोक्ताओं को और आसान विकल्प उपलब्ध कराने के लिए पांच किलो का गैस सिलेंडर अक्टूबर 2013 में पेश किया गया था, जिसकी कीमत 155 रुपए है। प्रधान ने कहा कि इस दिशा में पहले 5 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर का उपयोग बढ़ाया जाएगा। पहले चरण में ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में पांच किलो वाले गैस सिलेंडर के लिए कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

प्रधान ने कहा, ‘उपभोक्ता अब नया कनेक्शन ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इसका सत्यापन 48 घंटे के भीतर हो जाएगा और निकटवर्ती एलपीजी एजेंसी से नया गैस कनेक्शन अगले तीन चार दिन में उपभोक्ता के घर आ जाएगा।’

 उन्होंने कहा कि इस शुरुआत से उपभोक्ताओं की नए गैस कनेक्शन के लिए गैस एजेंसियों के यहां जाने में होने वाली परेशानियां दूर होंगी। नया गैस सिलेंडर बुक कराना तो पहले ही ऑनलाइन किया जा चुका है।

 दो किलो के प्रस्तावित गैस सिलेंडर से समाज के कमजोर तबके सहित, विद्यार्थियों और मजबूरों की रसोई गैस जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा जिनके पास आमतौर पर अपने आवासीय पते का कोई साक्ष्य नहीं होता। इस तरह के लोग पांच किलो का सिलेंडर बाजार कीमत पर खरीद सकते हैं।