मुख्यमंत्री ने प्रदेश के खिलाडिय़ों को सम्मानित किया

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार खिलाडि़यों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं खेल से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकारें सदैव ही खिलाडि़यों का उत्साहवर्द्धन और समर्थन करती रही हैं और वर्तमान सरकार भी इससे अछूती नहीं है। सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक अवस्थापना सुविधाओं, स्टेडियमों, स्विमिंग पूलों इत्यादि का निर्माण पूरे प्रदेश में करवा रही है, ताकि खिलाडि़यों को अपने कौशल को निखारने का पूरा अवसर मिले। साथ ही, उन्हें अपने खेल में उत्कृष्टता पाने के लिए अच्छे कोच भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां अपने सरकारी आवास पर लक्ष्मण/रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित खिलाडि़यों तथा स्पेशल ओलम्पिक वर्ल्ड  समर गेम्स यू0एस0ए0-2015 के पदक विजेता खिलाडि़यों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि आज का दिन उत्तर प्रदेश के लिए बेहद खास है, क्योंकि राज्य के उत्कृष्ट खिलाडि़यों को लक्ष्मण पुरस्कार तथा रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। इन होनहार खिलाडि़यों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के जरिये देश-प्रदेश में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में भारत का मान-सम्मान बढ़ाया है। 

श्री यादव ने कहा कि आज का दिन इसलिए भी विशेष है, क्योंकि यह हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द का जन्मदिन है, जिनके सम्मान में इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह गौरव की बात है कि वे उत्तर प्रदेश के ही निवासी थे। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार जहां एक ओर गांव, गरीब, नौजवान और किसान की बेहतरी के लिए तेजी से फैसले लेकर उन्हें लागू कर रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य में शिक्षा के साथ-साथ खेल तथा खिलाडि़यों को बढ़ावा देने के लिए भी अनेक फैसलों पर अमल कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाने वाले ‘यश भारती’ पुरस्कार से सबसे ज्यादा खिलाडि़यों को ही सम्मानित किया गया है। 

इस अवसर पर मध्य कमान के सेनानायक लेफ्टिनेंट जनरल राजन बक्शी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

मुख्यमंत्री तथा लेफ्टिनेंट राजन बक्शी ने सात महिला खिलाडिय़ों को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार तथा 14 पुरुष खिलाडिय़ों को लक्ष्मण पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विशेष ओलंपिक में पदक जीतकर देश को गौरवांवित करने वाले खिलाडिय़ों को की नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। रानी लक्ष्मीबाई तथा लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित खिलाडिय़ों को 50-50 हजार रुपये का चेक के साथ प्रशस्ति पत्र तथा प्रतिमा प्रदान की गई।

रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से रजिया जैदी (वेटरन हाकी), श्रद्धा दीक्षित(ताइक्वांडो), स्थवी अस्थाना(घुड़सवारी), रंजना गुप्ता (शूटिंग), इंदु गुप्ता (हैंडबाल) मेघा सारस्वत (साफ्ट टेनिस) तथा सुधा सिंह (एथलेटिक्स) तथा लक्ष्मण पुरस्कार से देवेश कुमार (जिम्नास्टिक), चंद्रोदय नारायण सिंह (एथलेटिक्स), राम आश्रय यादव (वेटरन कुश्ती), राम आसरे यादव (जूडो), अनिरुद्ध सिंह (शूटिंग), रविकांत मिश्रा (टेनिस बॉल क्रिकेट), एमपी सिंह (वेटरन हॉकी), पन्ने लाल यादव (वेटरन कुश्ती) अतुल श्री पटेल(साफ्ट टेनिस), तुषार खांडकर (हॉकी), राम आसरे यादव (जूडो), अजित कुमार सिंह(शूटिंग), तुषार खांडेकर (हॉकी), शकील अहमद (वेटरन हॉकी)। मास्को ओलंपिक (1980) की स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य रहे ओलंपियन रविंदर पाल सिंह को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

स्पेशल ओलंपिक में देश का नाम रोशन करने वाले प्रभुरूप सिंह, पल्लव मेहरोत्रा, सोमाश शुक्ला, अभियान शुक्ला, शकील अहमद खान व सत्येन्द्र कुमार यादव को सम्मानित किया गया।