लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार साहित्यकारों, कलाकारों, संगीतकारों सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित कर रही है। हम समाजवादी इन सभी का तहे दिल से सम्मान करते हैं, क्योंकि ये लोग समाज को जोड़ने का काम कर रहे हैं। ये सभी हुनरमन्द अपनी चुनी हुई विधाओं के माध्यम से समाज की विभिन्न परिस्थितियों को प्रस्तुत और उन्हें प्रतिबिम्बित करते हैं। 

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां संगीत नाटक अकादमी में राजेश्वरी वेल्फेयर फाउण्डेशन द्वारा आयोजित ‘राजेश्वरी सम्मान-2015’ के अवसर पर व्यक्त किए। इस मौके पर श्री यादव ने जे0एस0 मिश्र के उर्दू काव्य संकलन ‘शायरी-ए-जिन्दगी: पोएट्री फाॅर लाइफ’ एवं उन्हीं की रचनाओं पर आधारित म्यूजिक एलबम ‘अमानत’ का विमोचन भी किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजेश्वरी सम्मान एक सराहनीय प्रयास है, जिसके माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया जा रहा है। ये अच्छी बात है कि राज्य सरकार के साथ-साथ समाजसेवी संस्थाएं भी प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए आगे आ रही हैं। 

उन्होंने कहा कि राजेश्वरी सम्मान-2015 से जिन चार लोगों – शबाना आज़मी (महिलाओं के सशक्तीकरण और अधिकारों के लिए काम तथा अभिनय), उस्ताद राशिद अली खान (हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत), डाॅ0 विश्वनाथ प्रसाद तिवारी (कवि एवं आलोचक) तथा अर्जुन वाजपेयी (पर्वतारोहण) – को सम्मानित किया जा रहा है, उन्होंने अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किया है। इनकी उपलब्धियों से लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मशहूर शायर स्व0 कैफी आज़मी के नाम पर साहित्यकारों को सम्मानित करने की बात भी कही। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये हस्तियां अपने-अपने क्षेत्रों में प्रगति और सफलता के जिस मुकाम पर पहुंची हैं, वहां बहुत कम ही लोग पहुंच पाते हैं। यह प्रसन्नता और गौरव की बात है कि यह सभी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और अपने कार्याें एवं उपलब्धियों से इन्होंने प्रदेश का नाम रोशन किया है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जे0एस0 मिश्र द्वारा संकलित उर्दू काव्य संकलन ‘शायरी-ए-जिन्दगी: पोएट्री फाॅर लाइफ’ एवं उन्हीं की रचनाओं पर आधारित म्यूजिक एलबम ‘अमानत’ का विमोचन करते हुए कहा कि यह सभी कार्य दर्शाते हैं कि वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं और समाज को कुछ अच्छा और सार्थक देने का निरन्तर प्रयास करते रहते हैं। 

श्री यादव ने कहा कि देश या प्रदेश का वास्तविक विकास कला, साहित्य, संगीत तथा संस्कृत के विकास के बिना अधूरा है। सरकारों को स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए भाषा, कला, संगीत के साथ-साथ इनसे जुड़े लोगों के संरक्षण एवं सम्मान के लिए काम करना चाहिए। समाजवादी सरकारें हमेशा इस दिशा में कार्य करती हैं। 

कार्यक्रम के दौरान गायिका अदिति पाॅल तथा संगीतकार  सुदीप बनर्जी ने एलबम ‘अमानत’ के गीत भी प्रस्तुत किया।