200 मीटर स्पर्धा का गोल्ड भी उसैन बोल्ट के नाम

200 मीटर स्पर्धा का गोल्ड भी उसैन बोल्ट के नाम

बीजिंग। विश्व के तीव्रतम धावक जमैका के उसेन बोल्ट ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के छठे दिन आज 200 मीटर स्पर्धा के फाइनल में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी अमेरिका के जस्टिन गाटलिन को हराते हुए लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक जीत लिया है। बोल्ट ने बर्ड्स नेस्ट स्टेडियम में 19.55 सेकेंड समय के साथ पहला स्थान हासिल किया और अपने देश के लिए इस साल का दूसरा स्वर्ण जीता। चार दिन पहले बोल्ट ने 100 मीटर रेस के फाइनल में गाटलिन का सामना किया था और विजयी बनकर उभरे थे।

बोल्ट ने नया वर्ल्ड लीडिंग रिकॉर्ड कायम किया। गाटलिन 19.74 सेकेंड समय के साथ रजत पदक जीतने में सफल रहे। 100 मीटर में भी गाटलिन को रजत मिला था। दक्षिण अफ्रीका के अनासो जोबोवाना ने 19.87 सेकेंड के राष्ट्रीय रिकार्ड के साथ कांस्य जीता।

बर्लिन में इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड (19.19 सेकेंड) स्थापित करने वाले बोल्ट दाएगू और मास्को में भी स्वर्ण जीत चुके हैं। इस साल हालांकि उनका सत्र का अब तक का समय दूसरे एथलीटों की तुलना में अच्छा नहीं रहा था लेकिन बोल्ट को बड़ी रेस का खिलाड़ी माना जाता है और कहा जाता है कि बड़े प्लेटफार्म पर ही उनका असल रंग नजर आता है।

बोल्ट ने इस रेस से पहले इस सत्र में 19.95 सेकेंड का अपना सबसे अच्छा समय निकाला था। दूसरी ओर, गाटलिन 19.57 सेकेंड में यह रेस पूरी कर चुके थे। 20 सेकेंड से कम समय में इस साल यह रेस पूरी करने वालों में पनामा के ओलोंसे एडवर्ड भी हैं लेकिन ओलोंसे को 19.87 समय के साथ चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा।