किसानों के हितों से जुड़ा है प्रदेश का भविष्य: शिवपाल

किसानों के हितों से जुड़ा है प्रदेश का भविष्य: शिवपाल

राजस्व मंत्री  ने किया उ0प्र0 राजस्व परिषद के नवीनीकृति भवन और परिसर का उद्घाटन 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, राजस्व एवं सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश के हर व्यक्ति को चाहे वह गाॅव का हो या शहर का उसे न्याय दिलाना ही प्रदेश सरकार का उद्देश्य है। उन्होेंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों, गरीबों एवं पीडि़तों की सहायता के लिए जिस सुविधा की आवश्यकता होगी उसे ज़रूर देगी। श्री यादव ने कहा कि देश व प्रदेश की तकदीर एवं भविष्य किसानों के हितों से जुड़ा हुआ है इसलिए इनकी दशा सुधारना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों से जुड़े हुए प्रत्येक काम को चाहे वह खसरा, खतौनी या नक्सा हो उसे तत्काल ठीक कराना होगा। श्री यादव ने कहा इन सभी दस्तावेज को ठीक कर देने से बहुत से केशों का निस्तारण स्थानीय स्तर से ही निस्तारित हो जायेगा उसे तहसील कोर्ट या कचेहरी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रदेश सरकार ने सुधार किये है परन्तु इसमें और अधिक सुधार की आवश्यकता है।

प्रदेश के राजस्व मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव आज लखनऊ में उ0प्र0 राजस्व परिषद के नवीनीकृति भवन एवं परिसर के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थें। श्री यादव ने कहा कि राजस्व परिषद का भवन लखनऊ के इतिहासिक भवनों में से है। इसकी जर्जर अवस्था को देखकर मैने इसके नवीनीकरण का फैसला किया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अधिकतर तहसीलों एवं राजस्व भवनों की स्थित अत्यन्त खराब अवस्था में थी इसलिए प्रदेश सरकार ने इसके नवीनीकरण एवं निर्माण का फैसला किया ताकि रिकार्डो के रख-रखाव के साथ ही रहने की व्यवस्था भी ठीक हो सकें। 

श्री यादव ने कहा कि जब जनता को न्याय देने वाले अधिकारियों के बैठने एवं रहने की ही व्यवस्था अच्छी नहीं रहेगी तो वह न्याय कैसे करेगा। उन्होंने कहा कि इसलिए अधिकारियों के साथ बैठकर एवं विचार विमर्श करके इनके जीर्णोद्वार कराने का निर्णय लिया गया। श्री यादव ने कहा कि उ0प्र0 सरकार ने प्रदेश की सभी तहसीलों का उच्चीकृति करते हुए जन समान्य को सुविधा प्रदान करने के लायक बना दिया है। उन्होंने कहा कि कही-कही पर तहसीले बहुत दूर-दूर होती थी जिससे किसानों/जन समान्य को अपने वादों की सुनवाई के लिए परेशानी उठानी पड़ती थी इसलिए प्रदेश सरकार नयी तहसीलों का निर्माण कराके उनकी समस्या को दूूर करने का प्रयास किया हैै। श्री यादव ने कहा कि कामों में पारदर्शिता एवं परिवर्तन लाने के उद्देश्य से अधिकतर कार्यो को कम्प्यूटरराइज करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि लेखपाल, तहसीलदार एवं अन्य कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए भर्ती प्रक्रिया भी चल रही है। शीघ्र ही कर्मचारियों की कमी दूर हो जायेगी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India