लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग एवं इमेेज एण्ड क्रियेशन वेलफेयर सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सात दिवसीय आत्मरक्षा शिविर का समापन विगत 21 अगस्त को गोमती नगर स्थित राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज में हुआ। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य छात्राओं और युवतियों को आत्मरक्षा की दृष्टि से सशक्त बनाना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं व युवतियां उनके साथ होने वाली अनचाही घटनाओं से निपटने में सक्षम हो सकें। साथ ही मानसिक व शारीरिक रूप से अपने आप को शसक्त कर सके। छात्राओं को शारीरिक रूप में सक्षम बनाकर उनकी आतंरिक हिम्मत को ऊपर लाकर उनके हाथों मे सौपना होगा ताकि वह हर अनहोनी का डट कर मुकाबला कर सकें। 

इस कार्यक्रम की शुरूआत विगत 13 अगस्त को उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष, श्रीमती जरीना उस्मानी एवं सदस्य सचिव सुश्री अनीता वर्मा सिंह द्वारा की गयी थी। राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज, गोमती नगर की 1000 से भी अधिक छात्राओं ने आत्मरक्षा की तकनीकों को बारीकी से सीखा। छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण सुश्री ऊषा विश्वकर्मा (रेड ब्रिगेड) और उनकी टीम द्वारा दिया गया।

आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य, सुश्री श्वेता सिंह तथा सुश्री शीला सिंह के साथ -साथ राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज गोमतीनगर की प्रिंसपल श्रीमती ऊषा किरन यादव तथा अध्यापक/अध्यापिकाएं भी मौजूद रही।