लोक निर्माण मंत्री ने इन्सटिट्यूशन आफ इंजीनियर्स के दो दिवसीय सेमीनार का उद्घाटन किया 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि निर्माण कार्यो में आज के परिवेश में आधुनिक तकनीकी का प्रयोग किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होेंने कहा कि मकानों, सेतुओं एवं भवनों के निर्माण में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए इसे दूर करने के लिए हमें आधुनिक तकनीकी खोज करना अत्यन्त आवश्यक है। श्री यादव ने कहा कि इंजीनियरों ने आधुनिक तकनीकी की खोज में बहुत कुछ किया है परन्तु अभी भी हम दुनिया के बहुत से देशों से टेक्नोलाॅजी में पीछे है इसके लिए हमें अभी और अधिक प्रयास करने की जरूरत है।

लोक निर्माण मंत्री आज लखनऊ में इन्सटिट्यूशन आॅफ इंजीनियर्स द्वारा भवनों कें निर्माण पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन को सम्बोधित करते हुए अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दुनिया में आज जितना विकास हुआ है उतना किसी ने कभी सोचा भी नहीं था इसका पूरा श्रेय इंजीनियरों को ही मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इंजीनियरों की खोज से ही दुनिया बहुत आगे जा रही है परन्तु आधुनिक तकनीकी की खोज के बिना आगे बढ़ना सम्भव नहीं है। श्री यादव ने कहा कि नयी खोज से मनुष्यों ने दुनिया को मुठ्ठी में कर लिया है। इसके लिए वे बधाई के पात्र है।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि ऐसी खोज होनी चाहिए जिससे सीमित संसाधनों से ही ठोस कार्य किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में हमें अभी और बहुत अधिक खोज करने की आवश्यकता है। श्री यादव ने कहा कि आप सभी लोग अपनी योग्यता, कर्मठता, ईमानदारी एवं बुद्धि से दुनिया की प्रतियोगिता में भारत को अग्रणी रखेंगे ऐसा मेरा विश्वास है। आप सभी अपने प्रयोग में सफल हांे तथा देश को नयी ऊॅचाइयों पर ले जाये इसके लिए मेरी शुभ कामनाएं। 

सेमिनार को लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियन्ता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष ए0के0 गुप्ता तथा अन्य अभियन्ताओं ने भी सम्बोधित किया। इस  अवसर पर लो0नि0वि0 मंत्री ने एक पुस्तक का विमोचन भी किया।