लंदन: पिछले हफ्ते, लंदन के एक भीड़भाड़ वाले चौराहे पर जे वेस्ट नाम की एक खूबसूरत लड़की ने खाने से जुड़ी गंभीर समस्या से बचने के बाद, बीच सड़क पर अपने कपड़े उतार दिए। यह घटना लंदन के पिक्काडिल्ली सर्कस के पास घटी। इस दौरान लड़की ने एक प्लेकार्ड पकड़कर रखा था, जिस पर लिखा था….

इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि 14 अगस्त को यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो को अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है।

बताया जा रहा है कि इस काम के पीछे लड़की अपनी खुशी जाहिर कर रही है कि कैसे वह एक गंभीर समस्या पर काबू पा पाई और दूसरे भी उसकी कहानी से कुछ सीखें। इस संबंध कुछ आंकड़े अपनी कहानी खुद-ब-खुद बयां करते हैं।

सेंटर फॉर अपीयरेंस रिसर्च 2012 के अनुसार 60 प्रतिशत वयस्क लोग अपने लुक पर शर्म करते हैं। यह आंकड़ा इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि हर रोज में सैकड़ों ऐसे विज्ञापनों को देखते हैं, जो हमें बताते हैं, आप ऐसे दिख सकते हैं, वैसे दिख सकते हैं, सिर्फ उनका उत्पाद प्रयोग करके…

इसी वजह से हम में से तमाम लोग हमेशा इसी आशंका में रहते हैं, मेरी शरीर की बनावट में कोई समस्या तो नहीं है। यानी हम जैसे हैं, उसे आसानी से और खुशी से स्वीकार नहीं कर पाते। और इसलिए, यह एक सामाजिक परीक्षण था, जिसमें जे ने हिस्सा लिया।

एक ब्लॉग में जे ने कहा कि वह इस वीडियो को करने के लिए अमांडा पालमर के टेड टॉक ‘द आर्ट ऑफ आस्किंग’ के शो जिसमें पालमर कपड़े उतारती हैं और अपने फैन्स से कहती है कि उनके शरीर पर लिखें, से ऐसा करने की प्रेरणा मिली। जे ने कहा कि उसी दिन में यह ख्याल आया कि ऐसा किया जा सकता है, जिससे आत्मसम्मान को जगाया जा सके।

इस वीडियो को देखने के बाद हम कुछ सोच-विचार करें और आत्म विश्वास पैदा करें। अपने शरीर पर गर्व करें, क्योंकि उम्र और वजन मात्र संख्या है और इसके लिए ज्यादा गणित करने की जरूरत नहीं।