नई दिल्ली/इस्लामाबाद : पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की कि वह अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ वार्ता के लिए 23 अगस्त को भारत दौरे पर जाएंगे।

सरताज अजीज ने इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि मैं 23 अगस्त को भारत जा रहा हूं।’ भारत द्वारा प्रस्तावित तिथि पर एक महीने तक कोई प्रतिक्रिया व्यक्त न करने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश व राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सलाहकार की यह पुष्टि सामने आई है।

यह वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब पंजाब और जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले और संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं के कारण हो रही जानमाल की क्षति से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। इस्लामाबाद में उन्होंने बताया कि हां, मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं कि मैं वार्ता के लिए 23 तारीख (अगस्त) को भारत जाऊंगा। भारत ने नई दिल्ली में 23-24 अगस्त को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और अजीज की बैठक का प्रस्ताव रखा था।

अजीज ने बताया कि सलाह मशवरे के बाद यह फैसला लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि बेलारूस से तीन दिन की यात्रा पूरी कर कल रात देश लौटे प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अंतिम स्वीकृति के बाद बैठक में हिस्सा लेने का फैसला किया गया। पिछले महीने रूस के उफा में एससीओ सम्मेलन से इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात के बाद एनएसए-स्तर की वार्ता आयोजित करने का फैसला किया गया। पिछले सप्ताह अजीज ने कहा था कि पाकिस्तान वार्ता के लिए एजेंडा तैयार कर रहा है।

रूस के उफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच वार्ता के बाद 10 जुलाई को जारी संयुक्त बयान में उल्लिखित आतंकवाद संबंधी मुद्दों पर दोनों पक्ष चर्चा करेंगे।