जो रूट बने नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज

जो रूट बने नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज

नॉटिंघम। इंग्लैंड के जो रूट चौथे टेस्ट मैच में अपनी शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ की जगह बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। यार्कशर के इस 30 वर्षीय बल्लेबाज ने ट्रेंटब्रिज में 130 रन की शानदार पारी खेली। इंग्लैंड ने यह मैच पारी और 78 रन से जीता और पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बनाकर एशेज भी अपने नाम पर की।

आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में रूट बल्लेबाजी तालिका में शीर्ष पर पर पहुंच गए हैं। रूट ने अभी तक सीरीज में दो शतक और दो अर्द्धशतकों की मदद से 443 रन बनाए हैं। स्मिथ तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं।

इस बीच गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 15 रन देकर आठ विकेट लेने वाले स्टुअर्ट अपने करियर की सर्वोच्च दूसरी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। ब्रॉड ने इस टेस्ट में फ्रेड ट्रूमैन के 307 विकेट की संख्या को पीछे छोड़ा। उनके नाम पर अब 83 मैचों में 308 विकेट दर्ज हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन गेंदबाजी तालिका में शीर्ष पर है।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन भी दो पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। ट्रेंटब्रिज में जीत के साथ ही एलिस्टेयर कुक ने भी एक विशिष्ट उपलब्धि हासिल की। वह डब्ल्यू जी ग्रेस और माइक ब्रेयरली के बाद इंग्लैंड के तीसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने दो बार घरेलू सरजमीं पर एशेज जीती।