एशेज 2015 : ऑस्‍ट्रेलिया पर पारी की हार का खतरा

एशेज 2015 : ऑस्‍ट्रेलिया पर पारी की हार का खतरा

नॉटिंघम: एशेज 2015 के चौथे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी भी डांवाडोल है और उस पर फिर हार का खतरा मंडरा रहा है। दिख रही है। चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक अपनी दूसरी पारी में ऑस्‍ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवा कर 241 रन बनाए हैं और पहली पारी के आधार पर वह अब भी मेजबान इंग्‍लैंड से 90 रन पीछे है। पांचवें विकेट के रूप में माइकल क्‍लार्क आउट हुए। क्‍लार्क केवल 13 रन ही बना सके और मार्क वुड का शिकार बने।

दूसरी पारी में ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से क्रिस रॉजर्स और डेविड वार्नर ने आउट होने से पहले अपने अर्द्धशतक पूरे किए। स्‍टीवन स्मिथ और शॉन मार्श ने तो सस्‍ते में अपने विकेट गंवा दिए। स्मिथ ने 5 रन बनाए जबकि मार्श केवल 2 रन ही बना सके। दूसीर पारी में इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज बेन स्‍टोक्‍स कहर बरपाते दिख रहे हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के 4 में तीन बल्‍लेबाजों को स्‍टोक्‍स ने ही चलता किया। वहीं एक विकेट स्‍टुअर्ट ब्रॉड के नाम रहा।

हालांकि मिशेल स्टार्क ने छह विकेट चटकाकर चौथे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को वापसी दिलाने की कोशिश की लेकिन इसके बावजूद मेजबान इंग्लैंड ने मैच पर अपनी पकड़ बरकरार रखी है।

स्टार्क ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 111 रन देकर छह विकेट चटकाए लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 391 रन बनाकर घोषित की। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सिर्फ 60 रन बनाए थे और इस तरह इंग्लैंड को 331 रन की बढ़त हासिल हुई।

लंच के समय ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 14 रन बना लिए। टीम अब भी 317 रन से पिछड़ रही है। इंग्लैंड की नजरें अब जीत पर टिकी हैं जो उसे पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की निर्णायक बढ़त दिला देगी और टीम एक बार फिर एशेज अपने काम कर लेगी।

इंग्लैंड ने गुरुवार को स्टुअर्ट ब्रॉड (15 रन पर आठ विकेट) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 60 रन पर ढेर करने के बाद जो रूट के शतक की मदद से चार विकेट पर 274 रन बनाए थे।

जो रूट (130) ने यॉर्कशायर के अपने साथी जानी बेयरस्टा (74) के साथ चौथे विकेट के लिए 173 रन भी जोड़े। रूट शुक्रवार को 124 रन से आगे खेलने उतरे। रूट हालांकि सुबह अधिक देर नहीं टिक पाए और स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपर पीटर नेविल को कैच दे बैठे। उन्होंने 176 गेंद में 19 चौकों की मदद से 130 रन बनाए। कार्डिफ में पहले टेस्ट में 134 रन बनाने वाले रूट का यह श्रृंखला का दूसरा शतक है। नाइटवाचमैन मार्क वुड ने 28 गेंद में पांच चौकों की मदद से 32 रन की पारी खेली। उन्हें और जोस बटलर (12) को स्टार्क ने बोल्ड किया।

मोईन अली (24 गेंद में 38 रन) ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन पर छक्के के साथ इंग्लैंड का स्कोर 350 रन के पार पहुंचाया।

ब्रॉड (नाबाद 24) ने भी नॉटिंघमशायर के अपने घरेलू मैदान पर कुछ आकषर्क शॉट खेले। उन्होंने जोश हेजलवुड पर चौका और छक्का जड़ा। मिचेल जॉनसन ने अली को दूसरी स्लिप में स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच कराके मैच का अपना पहला विकेट हासिल किया। इसके कुछ देर बाद इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने पारी घोषित कर दी।