काठमांडो: नेपाल में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से आज कई मकान ढह गये और 13 महिलाओं सहित कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लापता हैं।

नेपाल के गृहमंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, काठमांडो से 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नेपाल के चर्चित पर्यटन स्थल पोखरा के पास कास्की जिला में 19 लोग मारे गए और लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ से मकान डूब गए।

प्रवक्ता ने बताया कि मरने वालों में 11 महिलाएं और आठ पुरूष शामिल हैं। लुम्ले में भूस्खलन की एक अलग घटना में 14 लोग लापता हो गए हैं। इसी तरह से जिले के भदौरे गांव में हुए भूस्खलन में दो महिलाओं सहित पांच व्यक्ति मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन के कारण पोखरा-बागलुंग राजमार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

राहत और बचाव के लिए नेपाली सेना और नेपाल पुलिसकर्मी को उन जगहों पर तैनात किया गया है। नेपाल सेना मुख्यालय ने भी बचाव अभियान में मदद के लिए घटना स्थलों के लिए एक हेलिकॉप्टर भेजा है।

पुलिस ने बताया कि पश्चिम काठमांडो से 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित म्याग्दी जिला के मुना और मुदुनी गांव में भूस्खलन की अलग अलग घटनाओं में एक बच्चे की मौत हो गई और पांच अन्य लापता हैं। नेपाल में मॉनसून के दौरान बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं के चलते हर साल कई लोग मारे जाते हैं ।