नई दिल्ली। सोने के दाम में गिरावट का दौर जारी है। अमरीका में ब्याज दर बढ़ने की उम्मीद के चलते सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। विश्लेषकों की मानें तो भारतीय बाजार में सोने की कीमतें 20000 रूपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

बुधवार को होने वाले फेडरल रिजर्व की पॉलिसी मीटिंग में उम्मीद की जा रही है कि अमरीका की इकोनॉमी में आई बेहतरी के चलते ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है।

विश्लेषकों के मुताबिक अगर ऎसा हुआ तो दस साल में यह पहली बार होगा जब अमरीका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद सोने की कमाई और पर इसका उलटा प्रभाव पड़ सकता है। इसकी वजह है ब्याज दर बढ़ने से डॉलर में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद हो जाएगा।

सोने की कीमतों में पिछले दो सप्ताह में 27 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है। यह 34000 रूपए से टूटकर 24700 रूपए प्रति दस ग्राम तक आ चुका है। उधर डॉएश बैंक ने भी यह पूर्वानुमान लगाया है कि सोने की कीमतों में मंगलवार को इसकी कीमत के लेवल के 30 फीसदी तक की गिरावट अभी और देखने को मिली थी। मंगलवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 24778 रूपए थी।