लखनऊ: M-Pesa वोडाफोन की मोबाइल ट्रांसफर सेवा है जिसकी मदद से मुंबई जैसे बड़े शहरों में रहने वाले लाखों प्रवासी मोबाइल के माध्यम से अपने घर पर सुविधाजनक तरीके से मनी ट्रांसफर करते हैं। प्रियजनों को पैसा सीधे उनके मोबाइल पर प्राप्त होता है। वे अपने नजदीकी M-Pesa  एजेंट को प्राप्त एसएमएस व एक आईडी प्रूफ को दिखाकर अपने पैसे को तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। इससे समय और कई किलोमीटर तक बैंक की यात्रा में लगने वाले पैसे दोनो की बचत होती है क्योंकि इनमें से अधिकांश गांव राज्य के अंदरूनी हिस्सों में स्थित हैं।

इस बार वोडाफोन M-Pesa  ने उन महिलाओं को सेल्फ डिफेंस में शिक्षित करने का फैसला किया है जो अपने पति या बेटे से अपने पैसे प्राप्त करती हैं। इस्तेमाल किया जा रही टूल एक अंब्रेला है जिसपर सेल्फ डिंफेंस की तस्वीरें बनी हुई हैं क्योंकि इनमें से ज्यादातर महिलाएं शिक्षित नहीं हैं इसलिए वे पढ़ या लिख नहीं सकती हैं। 

श्रीमती उर्मिला देवी के उदाहरण को देखें जो पूर्वी उत्तर प्रदेश स्थित जौनपुर जिले के अंदरूनी इलाके में रहने वाली महिला हैं और ये मुंबई की फैक्ट्री में काम करने वाले अपने पति से नियमित तौर पर वोडाफोन M-Pesa  के माध्यम से पैसे प्राप्त करती हैं। अपने पति द्वारा भेजे गए पैसे को प्राप्त करने के लिए जब वह अपने नजदीकी M-Pesa  एजेंट के पास गईं तो उन्हें उपहार के तौर पर सेल्फ-डिफेंस अंब्रेला भी दिया गया जिसका इस्तेमाल वह लंबी दूरी की यात्रा में अपनी सुरक्षा के लिए कर सकती हैं और अंब्रेला पर बनी तस्वीरों से सेल्फ डिफेंस की तकनीक को सीख सकती हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ व जौनपुर जिले की महिलाओं को ऐसे 200 छाते दिए गए हैं। वोडाफोन M-Pesa की योजना भविष्य में इसे बिहार, राजस्थान, गुजरात, पंजाब जैसे दूसरे राज्यों में भी लागू करने की है।