यूपी में एनआरआई विभाग की स्थापना

यूपी में एनआरआई विभाग की स्थापना

विदेश में रहने वाले प्रदेश के नागरिकों के लिए सरकार का एक सफल प्रयास

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विदेशों में रहने वाले उत्तर प्रदेश के मूल नागरिकों के लिए एक दूरगामी सराहनीय एवं सार्थक पहल की है। प्रवासी भारतीयों को उ0प्र0 के विकास में भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए उन्हें स्वर्णिम अवसर प्रदान किये है। मुख्यमंत्री ने प्रवासी उ0प्र0 के मूल निवासियों की हर संभव मदद एवं सहयोग देने के लिए एन0आर0 आई0 विभाग की स्थापना की है। 

यह जानकारी एन0आर0आई0 विभाग, उ0प्र0 शासन के सलाहकार मधुकर जेटली ने दी। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा उ0प्र0 के अप्रवासी भारतीयों में मातृभूमि से भावनात्मक सम्बंधों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। अप्रवासी भारतीयों के सामान्य कल्याण, एवं संकट काल में उ0प्र0 के अप्रवासी भारतीय समूहों की विशेष समस्याओं का अनुश्रवण तथा भारत सरकार के संग समन्वय करने का कार्य बखूबी किया जायेगा।

सलाहकार श्री जेटली ने बताया कि एन0आर0आई0 विभाग द्वारा राज्य के आर्थिक एवं औद्योगिक विकास हेतु उ0प्र0 के अप्रवासी भारतीयों के तकनीकी, प्रबन्धकीय व वित्तीय संसाधनों तथा राज्य के तकनीकी व व्यावसायिक कौशल एव मानव संसाधनों में सामंजस्य व सहयोग स्थापित करने की सुदृढ़ व्यवस्था की गयी है। विभाग द्वारा एक काल सेन्टर/माईग्रेट रिसोर्स सेंटर  की स्थापना की जा रही है जहाॅ अप्रवासी भारतीयों को 24 घंटे शिकायत दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। इसके माध्यम से उचित परामर्श दिया जायेगा तथा उनकी समस्याओं का निराकरण कराया जायेगा। एन0आर0आई0 वेबसाइट के माध्यम से अप्रवासी भारतीयों से सम्पर्क करने एवं संवाद स्थापित करने में सुगमता हुई है। उ0प्र0 के अप्रवासी भारतीयों को उत्तर प्रदेश में उल्लेखनीय योगदान हेतु राज्य सरकार द्वारा उन्हे सम्मान प्रदत्त किया जा रहा है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India