BSNL यूपी के 141 जगहों को  बनाएगा वाई-फाई हॉट स्पॉट

BSNL यूपी के 141 जगहों को बनाएगा वाई-फाई हॉट स्पॉट

लखनऊ: बीएसएनएल ने देशभर में वाई-फाई हॉट स्पॉट बनाने की योजना तैयार की है। लोगों की हॉट स्पॉट के माध्यम से इंटरनेट एक्सेस की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अधिक भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है।

यह सुविधा शुरुआत में एक निश्चित समय के लिए निशुल्क मिलेगी और उसके बाद नाममात्र की दर से चार्ज लिया जाएगा। वाई-फाई जोनों के संस्थापन का कार्य शुरू हो चुका है। यूपी में पहले चरण के अंतर्गत संभावित 141 ऐसे क्षेत्रों को चुना गया है, जिनमें 16 क्षेत्र वाराणसी के हैं।

बीएसएनएल पूर्वी परिमंडल के मुख्य महाप्रबंधक एच.आर. शुक्ल ने बताया कि वाराणसी क्षेत्र की मोबाइल सुविधाओं को अत्याधुनिक एवं और मित्रवत उपभोक्ता बनाने के लिए महत्वपूर्ण योजना बनाई है।

इसके अंतर्गत वाराणसी के लगभग 160 मोबाइल बीटीएस को अत्याधुनिक आईपी आधारित टेक्नालॉजी में परिवर्तित करने का कार्य शुरू किया गया है। इसमें से 10 साइट का कार्य पूरा हो चुका है। अगस्त के अंत तक पूरा काम हो जाएगा। इसके साथ ही लगभग 60 और बीटीएस भी लगाकर सेवाओं के विस्तार की भी योजना है। 

इस कार्य के पूरा होने पर वाराणसी के उपभोक्ताओं को 2जी एवं 3जी की सेवाओं में अत्याधुनिक सुविधाओं एवं स्पीड की सुविधा मिलेगी। इसके साथ-साथ पूरे प्रदेश में उपभोक्ताओं की अधिक सुविधा के लिए बीएसएनएल सेल्स चैनल को सुढ़ीकरण करेगा। 

नए बीटीएस टावर लगाने एवं पुराने अपडेट करने की योजना है। पूर्वी परिमंडल ने अगले छह माह में 1000 बीटीएस टावर लगाने का लक्ष्य रखा है। लखनऊ शहर में आठ स्थानों पर 3जी बीटीएस टावर लगाए गए हैं।

Lucknow, Uttar Pradesh, India