Hyundai ने लॉन्च की एसयूवी क्रेटा

Hyundai ने लॉन्च की एसयूवी क्रेटा

नई दिल्ली : देश में स्पोर्ट्स युटिलिटी वीकल (एसयूवी) के तेजी से बढ़ते बाजार में अपनी मजबूत स्थिति बनाने के उद्देश्य से कोरियाई वाहन कंपनी हुंदै ने आज एसयूवी क्रेटा लॉन्च किया जिसकी दिल्ली शोरूम में कीमत 8.59 लाख रुपये है। क्रेटा को पहली बार वैश्विक बाजार में भारत से पेश किया जा रहा है। पांच सीटों वाले इस वाहन को भारत में उतारने के बाद अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश किया जाएगा।

हुंदै मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ बी.एस. स्यो ने यहां संवाददाताओं को बताया, हमें विश्वास है कि क्रेटा भारत में हुंदै की स्थिति मजबूत करेगा। यह देश में एसयूवी खंड को नए सिरे से परिभाषित करेगा। उन्होंने बताया कि 1600 सीसी पेट्रोल इंजन वाले संस्करण की कीमत 8.59 लाख रुपये से 11.19 लाख रुपये के बीच है, जबकि डीजल संस्करण की कीमत 9.46 लाख रुपये से 13.6 लाख रुपये के बीच है।

कंपनी ने डीजल इंजन के दो संस्करण के साथ इसे बाजार में उतारा है जिसमें 1400 सीसी के संस्करण की कीमत 9.46 लाख रुपये से 11.45 लाख रुपये के बीच है, जबकि 1600 सीसी के संस्करण की कीमत 11.59 लाख रुपये से 13.6 लाख रुपये के बीच है।

क्रेटा में कई खूबियां हैं जैसे निगरानी प्रणाली, पुश बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट चाबी और चमड़े की सीटें आदि। कंपनी ने इस वाहन के लिए पिछले 20 दिनों में 15,000 से अधिक बुकिंग पहले ही प्राप्त कर ली है। कंपनी ने क्रेटा के विकास पर 1,000 करोड़ रुपये निवेश किया है और इसे कोरिया में डिजाइन व विकसित किया गया।

घरेलू बाजार में हुंदै की क्रेट का मुकाबला फोर्ड की ईकोस्पोर्ट, रेनो की डस्टर, निसान की टेरैनो, महिन्द्रा की स्कार्पियो, महिन्द्रा एक्सयूवी500 व टाटा सफारी स्टॉर्म से होगा जो 6.75 लाख रुपये से 15.99 लाख रुपये के बीच की कीमत में उपलब्ध हैं।