किसानों के विकास से ही होता है देश व प्रदेश का विकास: शिवपाल यादव

किसानों के विकास से ही होता है देश व प्रदेश का विकास: शिवपाल यादव

मैनपुरी : उत्तर प्रदेश शासन के मंत्री लोक निर्माण, सिंचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता, परतीभूमि विकास, राजस्व, अभाव, सहायता, पुर्नवास तथा लोक सेवा प्रबंधन विभाग श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जनपद मैनपुरी में स्व0 बाबूराम यादव की 15 वीं पुण्य तिथि पर श्रद्वांजलि अर्पित कर जनमानस को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रजातंत्र में जनता सर्वोपरि है जनता की बात सुने अधिकारी जनता के प्रति संवेदनशील रहे, जनता को यदि न्याय नहीं मिला और किसी के द्वारा उनकी शिकायतो को प्रभावी गुणवत्तापरक निस्तारण न किया गया तो ऐसे अधिकारी नपेगें,रिश्वत देना रिश्वत लेना दोनो अपराध है। थानों, तहसीलो में रिश्वत  के चलन की शिकायतें मिल रही है जनता स्वयं पहलकर रिश्वत देने की पेशकस करती है कोई भी व्यक्ति किसी को रिश्वत न दें, रिश्वत लेने वाले की जगह जेल में होगी। रिश्वत देने वाले भी दण्ड के भागीदार होगें, जनता ईमानदार अधिकारी/कर्मचारी का सम्मान करें बेईमान,भ्रष्ट का विरोध करें,गुप्त सूचना दे ताकि ऐसे अधिकारी/कर्मचारी दण्डित हो सके।

उन्होने कहा कि स्व. बाबूराम यादव ने हमेशा सत्य के मार्ग पर चलकर राजनीति की है। उन्होने हमेशा न्याय का साथ दिया और अन्याय करने वालो का खुलकर विरोध किया। उन्होने हमेशा डा. लोहिया के आदर्शो को अपनाया और क्षेत्र के ग्रामीण, असहाय किसानो के हित के लिए संघर्ष किया। उन्होने कहा कि समाजवादियो ने हमेशा किसान, गरीब, शोषित के हितो को ध्यान में रखा है, प्रदेश की 70 प्रतिशत जनता खेती से जुड़ी है, देश का  अन्नदाता केन्द्र सरकार की गलत नीतियो के कारण परेशान है मुठ्ठी भर लोग  गरीबो, किसानो का शोषण कर मजे कर रहे है, किसानो को उनकी उपज का वाजिब मूल्य नहीं मिल रहा है, केन्द्र सरकार किसानो का शोषण कर रही है। उन्होने कहा कि किसानो को कोई नहीं पूछता मेहनत करने वाले लोग पीडि़त है ,हमारी सरकार किसानो को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि जिस देश, प्रदेश में किसानो, खेती से जुड़े लोगो को महत्व दिया जाता है वही प्रगति करते है, जहां किसानो की उपेक्षा होती है वह देश, प्रदेश कमजोर हुए है।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि चुनाव से पहले केन्द्र की मोदी सरकार ने जनता से लुभावने वायदे किये कालाधन  वापिस लाकर प्रत्येक व्यक्ति के खाते में 15-15 लाख भेजने का वायदा किया। किसानो को गुणवत्ता, लाभकारी मूल्य देगे, नौजवानो को सरकारी नौकरियां उपलब्ध कराने का भी वायदा किया परन्तु एक साल के बाद भी मोदी सरकार एक भी वायदा पूरा न कर सकी। अच्छे दिन लाने के बजाये जनता के बुरे दिन आ गये अतिवृष्टि के कारण किसानो की फसलें बर्बाद हुई परन्तु केन्द्र सरकार ने राहत के नाम पर प्रदेश को एक कौड़ी नहीं दी। प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार ने  किसानो का दुख दर्द समझा और अपने सीमित संसाधनो से अधिकांश किसानो को राहत मुहैया कराई ,खेत-खेत का सर्वे कराकर  नुकसान का आकलन कराया, समाजवादी पार्टी की सरकार ने हमेशा किसानो, शोषितो ,गरीबो के हितो को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर प्रत्येक जन कल्याणकारी योजनाओ में उन्हें अहम स्थान दिया। केन्द्र ने नौजवानो को नौकरी देेने का झूठा वायदा किया। प्रदेश सरकार ने प्रत्येक चुनावी वायदा पूरा किया। प्रदेश में पुलिस, शिक्षा आदि विभागो में पर्याप्त मात्रा में नौजवानो को नौकरियां दी। 

श्री यादव ने पार्टी पदाधिकारियो से कहा कि वह प्रतिदिन कम से कम 1-2 घण्टे  पार्टी कार्यालय पर बैठकर जनता की शिकायते सुने, कार्यकर्ता कोई गलत कार्य न करे, कुछ पदाधिकारियो, कार्यकर्ताओ द्वारा भूमि पर अवैध ढंग से कब्जा करने की शिकायतें मिल रही है ऐसे कार्यकर्ता आचरण सुधारे, जनता के हित में कार्य करें अन्यथा पार्टी में रहने का अधिकार न होगा, अन्याय के खिलाफ खड़े होकर ईमानदार व्यक्ति का साथ दें। उन्होने उपस्थित जनता से कहा कि पंचायत निर्वाचन में प्रधानो को अपने विवेक से चुने, जिला पंचायत सदस्य, प्रमुख के उम्मीदवार पार्टी तय करेगी उन्हीं उम्मीदवारो को मत देकर जितायें और पार्टी को मजबूत बनाये।

Uttar Pradesh, India