हर्ष और उल्लास से मनाएं ईद का त्यौहार: मुख्यमंत्री

हर्ष और उल्लास से मनाएं ईद का त्यौहार: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ईद-उल-फितर के मुबारक मौके पर कहा कि सभी प्रदेशवासी इस त्यौहार को मोहब्बत और खुशियों से मनाएं और राज्य की गंगा-जमुनी तहजीब को सुरक्षित रखते हुए अमन और भाईचारे को कायम रखें। उन्होंने कहा कि खुशियों का त्यौहार ईद रमजान के पवित्र महीने के बाद आता है। अतः सभी प्रदेशवासी सौहार्द के वातावरण में इस पर्व को पूरे उल्लास के साथ मनाएं। 

श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश कौमी-एकता, भाईचारे और सांस्कृतिक एकता की मिसाल है। इस जमीन पर हर धर्म व सम्प्रदाय के लोग सदियों से मिल-जुलकर रहते आए हैं और एक-दूसरे का दुःख-दर्द बांटते हुए आपसी खुशियों में बराबर से शिरकत करते रहे हैं। आज उत्तर प्रदेश विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है और अमन तथा तरक्की के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी धर्माें व सम्प्रदाय के लोग ईद को हर्ष और उल्लास के साथ मनाएं तथा किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यदि असामाजिक तत्व/फिरकापरस्त ताकतें ‘सोशल मीडिया’, अन्य आधुनिक संचार माध्यमों आदि के जरिये राज्य की शांति, कानून-व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने की कोशिश करते हैं तो, उत्तर प्रदेश की अमनपसन्द जनता ईद को हर्षाेल्लास के साथ मनाते हुए ऐसे तत्वों के मंसूबों को कामयाब नहीं होने देगी। 

श्री यादव ने पुलिस-प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि ईद के त्यौहार के मद्देनजर पूरी सतर्कता बरती जाए और अफवाहों पर तत्काल और तत्परता से कार्रवाई की जाए। पुलिस सोशल मीडिया से अफवाह फैलाने वालों पर त्वरित कार्रवाई करे। पुलिस-प्रशासन यह भी सुनिश्चित करे कि राज्य में कायम अमन-चैन का माहौल किसी भी दशा में बिगड़ने न पाए। पुलिस प्रशासन ईद के दौरान शांति व्यवस्था पर काबू रखे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India